Janta Now
सोमवार को शिव जी की पूजा कैसे करें
धर्म

सावन के महीने में शिव जी की पूजा क्यों की जाती है?

डॉ वैभव अवस्थी

मंदिर में शिवलिंग की पूजा कैसे करें?

सावन का पावन महीना शिव जी को बहुत प्रिय है। इस पूरे महीने के दौरान शिव जी की और माता गौरी की पूजा की जाती है। इनकी पूजा करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। सावन के महीना के दौरान सोमवार को शिवजी की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। इस महीने के दौरान शिव जी का रुद्राभिषेक करना शंकर जी पर जल अर्पण करना बेलपत्र धतूरा आदि अर्पण करना विशेष महत्व रखता है। इस प्रकार से उनकी विशेष पूजा अर्चना की जाती है।



ज्योतिष परामर्शदाता एवं उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान से सम्मानित डॉ वैभव अवस्थी के अनुसार माता सती ने दूसरे जन्म में माता पार्वती के रूप में जन्म लिया और माता पार्वती ने शिवजी को अपना पति स्वीकार कर लिया। इसके लिए उन्होंने विशेष पूजा अर्चना प्रारंभ कर दी। विशेष पूजा अर्चना के फलस्वरुप भगवान शिव का प्रथम बार पार्वती जी से मिलन सावन के महीने में हुआ इसलिए सावन के महीने में पार्वती जी से प्रथम मिलन के कारण ही भगवान शिव को सावन का महीना विशेष प्रिय है। इसके साथ-साथ यह भी मान्यता है कि भगवान शिव प्रथम बार सावन के महीने में ही अपनी ससुराल गए थे और इस महीने में उनका वहां पर इस दौरान उनका वहां पर बहुत स्वागत सत्कार हुआ।सोमवार को शिव जी की पूजा कैसे करें



सावन के महीने में शिव जी की पूजा क्यों की जाती है?

एक दूसरी कथा के अनुसार भगवान शिव ने जगत के कल्याण के लिए विष को ग्रहण कर लिया था और उस विष की गर्मी से बचने के लिए भगवान शिव पर जल बेलपत्र धतूरा आदि चढ़ाया गया। यह घटना भी सावन महीने की है इसलिए इस महीने भगवान शिव पर जल बेलपत्र धतूरा आदि अर्पण कर उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है।भगवान शिव के इष्टदेव भगवान राम है अगर इस पूरे महीने के दौरान रामचरितमानस का पाठ सुंदरकांड का पाठ भगवान राम का नाम जप किया जाए तो भगवान राम एवं शिव जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।



सावन के महीने के दौरान प्रत्येक मंगलवार को मंगला गौरी का व्रत रखा जाता है। यह व्रत स्त्रियां परम सौभाग्य के लिए रखती हैं। इस व्रत के दौरान माता गौरी की पूजा अर्चना की जाती है और इस तरह से उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सौभाग्य की प्राप्ति होती है।
लेखक के बारे मे ; डॉ वैभव अवस्थी ,ज्योतिष परामर्श दाता ,वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर एवं उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान से सम्मानित।



Related posts

जनपद बागपत में कावड़ियों को नही होगी कोई परेशानी

jantanow

खेकड़ा : राम सीता और लक्ष्मण के वन की ओर चले जाने तक का हुआ भव्य मंचन

jantanow

हलालपुर के प्रसिद्ध तीर्थ में हुई महान संत धन्ना जाट की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा

jantanow

ईश्वरीय विश्वविद्यालय बागपत में महिलाओं को किया गया सम्मानित

jantanow

स्यादवाद युवा क्लब ने बडौत में किया श्री जी का अभिषेक

jantanow

बागेश्वर मंदिर बागपत में चल रहे रामायण पाठ का पूर्णिमा को होगा समापन

jantanow

Leave a Comment