February 1, 2023
Janta Now
देशदेश - दुनिया

पिता की संपत्ति मे बेटी का हक नहीं : सुप्रीम कोर्ट

बेटी अपने पिता से कोई संबंध नहीं रखती तो उसको पिता से रुपये ओर संपत्ति मागने पर कोई अधिकार नहीं 

नई दिल्ली :- अभी हाल ही मे सुप्रीम कोर्ट ने एक फ़ैसले मे कहा हे की अगर बेटी अपने पिता से कोई संबंध नहीं रखती तो उसको पिता से रुपये ओर संपत्ति मागने पर कोई अधिकार नहीं हे ।

पिता की संपत्ति मे बेटी का हक नहीं : सुप्रीम कोर्ट ने अपने फ़ैसले मे साफ कहा हे की अगर कोई संतान अपने पिता से रिश्ता नहीं रखती हे तो उस संतान को अपने पिता से उसे पेसे मागने का भी कोई अधिकार नहीं हे । आपको बताते चले की एक मामले मे सुनवाई के दोरान सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस किशन कॉल ऑर एम एम सुंदरेश की पीठ ने यह अहम फ़ैसला सुनाया हे ।

सुप्रीम कोर्ट के दो जजो की पीठ ने साफ कहा हे की अगर कोई बेटी लंबे समय से अपने पिता से कोई संबंध नहीं रखती तो फिर उसे अपने पिता से रुपये मांगने का भी कोइ अधिकार नहीं हे । इस ममले मे लड़की की उम्र 20 वर्ष की थी । ऑर वह अपने अहम फ़ैसले लेने की लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र थी । लेकिन उसने लंबे समय से अपने पिता से कोई संबंध नहीं रखा था ऑर वह अपने लिए पढ़ाई के लिए अपने पिता से रुपये नहीं की मांग नहीं कर सकती । सर्वोच्च आदालत ने भी यह जोड़ा की अगर माँ चाहे तो अपने गुजारे भत्ते की राशि से बेटी कि मदद करने के लिए स्वतंत्र हे ।

पिता की संपत्ति मे बेटी का हक नहीं

आपको बताते चले की  सर्वोच्च न्यायालय तलाक के एक मामले पर सुनवाई कर रहा था जिसमे पति ने अपने वेवाहिक अधिकारो की बहाली के लिए एक याचिका दायर की थी जिसे पंजाब ऑर हरियाणा नयायालय ने अस्वीकार कर दिया था । इसके बाद पीड़ित ने सर्वोच्च न्यायालय मे अपने तलाक की गुहार लगाई थी । इस मामले मे बेटी जन्म से ही अपनी माँ से साथ रह रही थी ऑर उसने बीस वर्ष की उम्र मे अपने पिता को भी देखने से इंकार कर दिया था । इसी मामले की सुनवाई मे अदालत से साफ कर दिया की लड़की अपनी शिक्षा के लिए किसी भी पेसे के लिए हकदार नहीं हे ।

 

Related posts

जालौन में योगी ने की तोहफों की बारिश , अब गांव भी बनेंगे स्मार्ट

jantanow

गौरीपुर मीतली गांव में स्थित है बाबा मोहन राम का चमत्कारी धाम

jantanow

चमत्कारी जैन तीर्थ पद्मावती धाम खेकड़ा में किया मॉ का गुणगान

jantanow

Weather Update: आज से तीन दिनों तक 5 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जानिए मौसम विभाग का अलर्ट

jantanow

31 मई को मनाया जाएगा विश्व तंबाकू निषेध दिवस : डॉ. हतिंदर कौर

jantanow

दिल्ली पुलिस ने लॉरेंस बिश्नोई को 5 दिन के हिरासत में लिया, punjabi singer sidhu moose walaहत्या को लेकर होगी पूछताछ

jantanow

Leave a Comment