Janta Now
Free Lpg Gas Cylinder yojana
Otherउत्तर प्रदेशसरकारी योजना

Free Lpg Gas Cylinder कैसे मिलेगा !होली में फ्री गैस सिलेंडर का लाभ कैसे मिलेगा !

होली में फ्री गैस सिलेंडर का लाभ कैसे मिलेगा !

नई दिल्ली :- Free Lpg Gas Cylinder जैसे कि आप सभी को मालूम ही है कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में पुनः बीजेपी की सरकार बनने पर प्रत्येक वर्ष होली एवं दीपावली के अवसर पर Free Lpg Gas Cylinder देने की घोषणा की गई थी । और10 मार्च को चुनाव का परिणाम भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में आया और एक बार फिर से प्रचंड बहुमत मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने अपनी सरकार बनाई है ।

अब लोगों के अंदर उत्सुकता यह है कि 10 तारीख को परिणाम भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में आए हैं। और 18 मार्च को होली है तो इस होली के पर्व पर Free Lpg Gas Cylinder मिलेगा या नहीं मिलेगा ? मिलेगा तो कैसे मिलेगा क्या करना पड़ेगा उसके लिए।सरकार की तरफ से होली के पहले पहले लोगों को मुफ्त Free Lpg Gas Cylinder पहुंचाने के लिए Standerd Operating Procedure (SOP) फाइनल स्टेज पर पहुंच गया है । उज्जवला योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को फ्री गैस सिलेंडर का लाभ मिलने वाला है ।

सरकार द्वारा क्या योजना बनाई गई है इस तरीके से गैस सिलेंडर वितरित किए जाएंगे!

सरकार द्वारा कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिए 2 तारीख को से Free Lpg Gas Cylinder पहुंचाने का निर्णय लिया गया है। लेकिन आपको बताते चलें कि यह लाभ सभी को नहीं दिया जाएगा। इसका लाभ लाभार्थियों को एक साथ ना मिल के अलग-अलग तारीख में मिलेगा।
• Free gas cylinder booking E-voucher
• Direct benefit transfer (DBT) using Aadhar link bank account

Ujjwala Yojana के सभी लाभार्थी अपने घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर को रिफिल के लिए सीधे अपने आधार से जुड़े बैंक खाते में पैसा प्राप्त कर सकते हैं, या ई-वाउचर प्राप्त कर सकते हैं । जिसे वो भारतीय जनता पार्टी के पूर्वके अनुसार एक तिथि के अंदर भुना सकते हैं।

कब तक फ्री गैस सिलेंडर की राशि या कूपन मिलेगा

अधिकारियों के मुताबिक सभी लाभार्थियों को होली पर एक बार में राशि या ई- वाउचर प्राप्त नहीं होगा। इसके बजाय विभिन्न ने लाभार्थियों को मार्च और जून के बीच अलग-अलग तारीखों को इसका लाभ प्राप्त होगा। अधिकारियों के मुताबिक सरकार विभिन्न भुगतान विकल्पों पर चर्चा करने के बाद लगभग 1.65 लाभार्थियों को मुक्त Free Lpg Gas Cylinder
एलपीजी गैस सिलेंडर के वितरण की मानक संचालन प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के बहुत करीब है। माना जाता है कि मुख्य सचिव डीएस मिश्रा पहले ही तौर तरीकों पर काम करने के लिए तेल कंपनियों और खाद और नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं। अंतिम प्रस्ताव अगले सप्ताह मंजूरी के लिए कैबिनेट के समक्ष पेश किया जा सकता है। उनके मुताबिक सिलेंडर की कीमत के बराबर का पैसा लाभार्थियों के आधार से जुड़े बैंक खाते में स्थानांतरित किया गया था ताकि वह सुनिश्चित हो सके कि पैसा सही व्यक्ति को जाता है।

अधिकारी ने कहा सरकार इस तंत्र को अपनाने की सबसे अधिक संभावना है । क्योंकि लगभग सभी उज्जवला लाभार्थियों के पास उनके आधार वाले खाते हैं । जिसमें वे पहले से ही विभिन्न अन्य सरकारी योजनाओं के लिए भी सब्सिडी प्राप्त कर रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि लाभार्थी के खाते में तभी राशि ट्रांसफर की जाएगी जब वह सिलेंडर रिफिल करवाएगा। जिसमें लोगों को हमेशा की तरह एलपीजी गैस को बुक कर भुगतान करना होगा और यदि लाभार्थी एलपीजी गैस कनेक्शन Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत हुआ है तो ऐसे लाभार्थियों को उनके आधार से लिंक बैंक खाते में मुफ्त सिलेंडर की रकम दी जाएगी।

Related posts

यूपी गॉट टैलेंट में क्रिएशन ग्रुप के सिंगिंग कलाकारों ने मचाया धमाल

jantanow

निजी नलकूप उपभोक्ता कृषको को मुफ्त विद्युत आपूर्ति दिये जाने का शुभारम्भ मुख्यमंत्री ने किया

jantanow

CBSE Results 2024 | 83% उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूर्ण, रिकॉर्ड समय में घोषित हो सकता है परीक्षाफल

jantanow

ग्राम पंचायत पकड़ी जप्ती में इंटरलॉकिंग निर्माण कार्य में चल रहा बड़ा खेल

jantanow

Bagpat News: बागपत के प्रसिद्ध बाबा मोहनराम धाम में मनायी गयी धन्ना जाट की जयंती

jantanow

Jalaun News:बूंदाबांदी के कारण फिर बढ़ी सर्दी 

jantanow

Leave a Comment