February 1, 2023
Janta Now
popular cryptocurrency exchanges in India For Trading In Hindi
Otherदेश - दुनिया

popular cryptocurrency exchanges in India For Trading In Hindi

popular cryptocurrency इससे पहले कि हम एक्सचेंजों में उतरें, आइए अपने दिमाग को ताज़ा करें कि क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है। क्रिप्टोकरेंसी के पीछे की अवधारणा अपेक्षाकृत सरल है, जबकि गणित और तकनीक नहीं हैं। अनिवार्य रूप से, क्रिप्टोक्यूरेंसी एक आभासी या डिजिटल मुद्रा है जो सुरक्षा और सुरक्षा के साधन के रूप में क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करती है।

क्रिप्टोग्राफी का उपयोग अतिरिक्त इकाइयों के निर्माण को विनियमित करने के लिए भी किया जाता है, ताकि समग्र डिजिटल मुद्रा बाजार को जंगली न चलाया जा सके। क्रिप्टोकाउंक्शंस की सबसे बड़ी अपीलों में से एक यह है कि वे किसी भी सरकारी एजेंसियों द्वारा विनियमित नहीं हैं। सबसे लोकप्रिय डिजिटल संपत्ति बिटकॉइन है, इसके बाद एथेरियम है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज क्या हैं?

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार किया जा सकता है। ये क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जिनके माध्यम से आप डॉलर, यूरो और पाउंड के साथ-साथ अन्य डिजिटल संपत्तियों के लिए डिजिटल मुद्राओं को खरीद या बेच सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप बिटकॉइन बेच सकते हैं और बेचे गए बिटकॉइन के साथ डॉलर खरीद सकते हैं, या आप ईथर के लिए बिटकॉइन का आदान-प्रदान कर सकते हैं। ये एक्सचेंज आभासी मुद्रा विस्तार दर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

निजी एक्सचेंज हैं, जो अनन्य हैं और केवल आमंत्रण द्वारा संचालित होते हैं, साथ ही साथ जनता के लिए उपलब्ध हैं। स्थानीय एक्सचेंज भी मौजूद हैं। दूसरों की तुलना में कुछ का उपयोग करना आसान है; कुछ एक्सचेंज इतने लचीले होते हैं कि टेलीग्राम जैसे विशिष्ट लोकप्रिय दूतों की अंतर्निहित चैट सुविधाओं के माध्यम से सीधे डिजिटल संपत्तियों का व्यापार किया जा सकता है।

सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों को चुनते समय क्या विचार करें?

यहां कुछ चीजें हैं जिन पर आप अपने व्यापार और सट्टा आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त सर्वोत्तम क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज चुनने से पहले विचार करना चाहेंगे।

शुल्क – लगभग सभी एक्सचेंज अपने प्लेटफॉर्म पर व्यापार करने के लिए आपसे शुल्क लेते हैं। सुनिश्चित करें कि जब आप साइन अप कर रहे हों या किसी विशिष्ट एक्सचेंज के लिए खुद को प्रतिबद्ध कर रहे हों तो आप इसकी फीस के बारे में सब कुछ जानते हैं।

सत्यापन आवश्यकताएँ और सुरक्षा – एक्सचेंज शुरू करने से पहले इन्हें समझना महत्वपूर्ण है। अधिकांश एक्सचेंजों को शामिल होने से पहले पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, निवास का प्रमाण, या अन्य समान दस्तावेज के रूप में किसी प्रकार के पहचान सत्यापन की आवश्यकता होती है। सत्यापन प्रक्रिया जितनी जटिल होगी, एक्सचेंज प्लेटफॉर्म उतना ही सुरक्षित होगा।

विनिमय दरें – विनिमय दरें भी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि आप एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज में शामिल नहीं होना चाहते हैं जो लेनदेन और एक्सचेंजों के लिए कठोर शुल्क लेता है। यह आपके या आर्थिक रूप से जानकारों के लिए उचित नहीं होगा।

प्रतिष्ठा – सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में हमेशा उतार-चढ़ाव होते हैं। हालांकि, शीर्ष लोगों की आम राय सकारात्मक है। सर्वोत्तम एक्सचेंजों की एक ठोस प्रतिष्ठा है और व्यापारियों द्वारा अच्छी तरह से भरोसा किया जाता है।

क्षेत्र – आपके भौगोलिक क्षेत्र का समर्थन करने वाले एक्सचेंज को खोजना भी महत्वपूर्ण है। कुछ एक्सचेंज दक्षिण अमेरिका के सभी देशों का समर्थन कर सकते हैं, जबकि एशिया के किसी भी देश का समर्थन नहीं करते हैं, और इसके विपरीत। उदाहरण के लिए, यदि आप रूस में रह रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने अपने क्षेत्र का समर्थन करने वाला सबसे अच्छा एक्सचेंज प्लेटफॉर्म चुना है।

अब, आइए कुछ बेहतरीन क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों popular cryptocurrency पर एक नज़र डालें।

JALAUN : पुलिस कार्यायल मे डयूटी कर रही महिला सिपाही को पुरूषआरक्षी ने छेड़ा ,जबरन पकड़ कर की अश्लील हरकत

सुरक्षा

अपने व्यापार और खरीदारी करने के लिए क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज चुनते समय कुछ ऐसा ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है जो उनके सुरक्षा उपाय हैं। यह सर्वविदित है कि अतीत में कई एक्सचेंजों को हैक किया गया है, विशेष रूप से माउंट गोक्स एक्सचेंज, जिसे लोग तब से अब भी गिरावट महसूस कर रहे हैं।आपको पता होना चाहिए कि किसी एक्सचेंज पर आपके फंड या सिक्के वास्तव में आपके नहीं हैं, जब तक कि आप अपने सिक्कों के Wallet की निजी कुंजी के मालिक नहीं हैं, आप अपने फंड के संरक्षक होने के लिए किसी और पर भरोसा कर रहे हैं।सौभाग्य से कुछ बुनियादी उपाय हैं जो आप एक्सचेंज का उपयोग करते समय कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप जितना खोने को तैयार हैं उससे अधिक स्टोर न करें, यदि आपके पास एक महत्वपूर्ण शेष राशि है, तो आपको इसे अपने वॉलेट में वापस लेना चाहिए और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, इन फंडों को सुरक्षित करने के लिए हार्डवेयर वॉलेट का उपयोग करें।

Coinbase

कॉइनबेस दुनिया के सबसे भरोसेमंद क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म में से एक है। यह दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल एसेट एक्सचेंज प्लेटफॉर्म भी है। मंच 32 से अधिक देशों का समर्थन करता है और इसके 4 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। व्यापारियों को अपने बैंक खाते, क्रेडिट कार्ड, पेपाल और अन्य भुगतान विधियों का उपयोग करके भी बिटकॉइन प्राप्त करने और बेचने की अनुमति है। कॉइनबेस पर ट्रेडिंग शुरू करने के लिए, आपको क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने के लिए एक ई-वॉलेट सेट करना होगा। इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं को बिटकॉइन खरीदने के लिए एक वैध बैंक खाते को लिंक करने में सक्षम होना चाहिए।

वर्तमान में, पूरी तरह से सत्यापित अमेरिकी निवासियों को प्रति दिन केवल 50,000 बिटकॉइन रखने की अनुमति है। कुल मिलाकर, Coinbase  की एक बड़ी प्रतिष्ठा है और व्यापारी समुदाय में इसका बहुत सम्मान है। कॉइनबेस के माध्यम से अधिकांश लेन-देन में किसी भी शुल्क के अलावा केवल 1 प्रतिशत लेनदेन शुल्क होता है जो आपकी चयनित भुगतान पद्धति में हो सकता है. CEX की तरह, आप केवल कुछ मुद्राएँ खरीद सकते हैं: Bitcoin, Ethereum और Litecoin। फिर आपको इन्हें अन्य क्रिप्टो मुद्राओं में बदलने के लिए Changelly का उपयोग करना होगा।Coinbase के साथ पंजीकरण करने का एक अन्य लाभ यह तथ्य है कि आप तब Coinbase Pro एक्सचेंज का उपयोग करने में सक्षम होते हैं, जिस पर उसी कंपनी का बकाया होता है। कॉइनबेस प्रो मार्जिन ट्रेडिंग और मार्केट, लिमिट और स्टॉप ऑर्डर जैसी अधिक उन्नत ट्रेडिंग सुविधाओं की अनुमति देता है। कॉइनबेस प्रो की फीस भी Coinbase से कम है।

Binance

Binance एक नया एक्सचेंज है, लेकिन जिसे हम प्यार करने लगे हैं, उसके पास खरीदने और व्यापार करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी की एक विस्तृत श्रृंखला है और इसमें एक बुनियादी और उन्नत दृश्य है जिसे आप आसानी से स्विच कर सकते हैं। उनकी फीस बहुत ही उचित है और वे आपको अपना खाता सत्यापित किए बिना तुरंत पंजीकरण और व्यापार करने की अनुमति देते हैं। फिर आप प्रति दिन 2 बीटीसी तक की निकासी करने में सक्षम होंगे, यदि आप अधिक राशि निकालना चाहते हैं तो आपको अपनी फोटो आईडी और एक “सेल्फी” फोटो अपलोड करने की आवश्यकता होगी।

साइट की गति, उपयोग में आसानी और सस्ते शुल्क की प्रशंसा करने वाले लोगों के साथ इस समय बिनेंस की जनता की राय बहुत अधिक है।

KuCoin

KuCoin दक्षिण कोरिया में स्थित एक नया लेकिन बहुत ही रोमांचक एक्सचेंज है। वे Binance के समान काम करते हैं क्योंकि वे अन्य एक्सचेंजों की तुलना में नए altcoins को बहुत तेजी से सूचीबद्ध करते हैं, इसलिए यह उनके ICO के तुरंत बाद क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए एक अच्छी जगह है, जिसका अर्थ है कि जल्दी में लाभ प्राप्त करने का एक बड़ा अवसर है।इंटरफ़ेस बहुत साफ और आधुनिक है और अन्य पुराने और अधिक Clunky एक्सचेंजों की तुलना में संचालित करने में बहुत आसान है।

वे अपने स्वयं के टोकन केसीएस (KCS) भी प्रदान करते हैं जो सभी धारकों को मंच के मुनाफे का दैनिक हिस्सा प्राप्त करने की अनुमति देता है, यह धारण करने के लिए एक महान टोकन है क्योंकि आपको कई अलग-अलग मुद्राओं में भुगतान किया जाता है जो साइट लोगों को व्यापार करने की अनुमति देती है।

LocalBitcoins

LocalBitcoins एक पीयर-टू-पीयर क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है जिसका उपयोग दुनिया भर के अधिकांश बड़े शहरों में किया जाता है। इस आदान-प्रदान के पीछे सामान्य सिद्धांत यह है कि आप अपने क्षेत्र या शहर में रहने वाले लोगों को ढूंढ सकते हैं और उनसे व्यक्तिगत रूप से मिल कर विनिमय(Exchange) कर सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म PayPal, Square, direct-to-bank transfer और कई अन्य भुगतान-प्रसंस्करण विधियों के माध्यम से डिजिटल मुद्राओं को खरीदने के विकल्प भी प्रदान करता है। प्लेटफ़ॉर्म उन मामलों में 1 प्रतिशत प्रति लेन-देन का एक छोटा शुल्क लेता है जहां विक्रेता अपनी विनिमय(Exchange) दर लागू करते हैं।

 

जिस तरह से Uber यात्रियों और ड्राइवरों का मूल्यांकन किया जाता है, उसी तरह LocalBitcoins प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले प्रत्येक व्यापारी के लिए एक रेटिंग लागू करता है, और यह रेटिंग सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित होती है। ट्रेडों को पहले यह सुनिश्चित करने के लिए एस्क्रो प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है कि प्लेटफॉर्म का उपयोग करके किसी के साथ धोखाधड़ी नहीं की जाएगी। एक बार सब कुछ सत्यापित हो जाने के बाद, व्यापारियों के बीच धन और क्रिप्टोकरेंसी का हस्तांतरण होता है। LocalBitcoins विक्रेताओं से 1 प्रतिशत का कमीशन लेता है।

 

CoinMama

CoinMama एक बड़ी बिटकॉइन ब्रोकरेज है जो उपयोगकर्ताओं को अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से सिक्के प्राप्त करने की अनुमति देती है। यह प्लेटफॉर्म लेनदेन के लिए छोटी फीस जारी करता है। हालांकि, इसकी भरपाई के लिए, उपयोगकर्ता कितने बिटकॉइन खरीद सकता है, इसकी सीमा कॉइनबेस की तुलना में बहुत अधिक है। उपयोगकर्ता प्रति दिन $5,000 तक या प्रति माह $20,000 तक के सिक्के प्राप्त कर सकते हैं। CoinMama का उपयोग करने के लिए सभी उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत जानकारी भरने के लिए एक खाता सेट करना, लॉग इन करना और प्रोफ़ाइल पृष्ठ अनुभाग में नेविगेट करना होता है।

इसके बाद, उपयोगकर्ताओं को एक पृष्ठ पर पेश किया जाएगा जो उन्हें यह चुनने की अनुमति देता है कि वे कितने बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं, और एक बार एक उपयुक्त राशि का चयन करने के बाद, उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंदीदा भुगतान विधियों और (Bitcoin Addresses) जोड़ने की अनुमति होगी। उपयोगकर्ताओं को अपने फोन नंबर और ईमेल पते को सत्यापित करने की भी आवश्यकता होगी। CoinMama को अधिकांश उपयोगकर्ताओं को अपनी सरकार द्वारा जारी आईडी अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है। उपरोक्त चरणों को पूरा करने और सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, उपयोगकर्ता CoinMama के माध्यम से बिटकॉइन प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

Related posts

बागेश्वर मंदिर बागपत में चल रहे रामायण पाठ का पूर्णिमा को होगा समापन

jantanow

Bagpat News: बागपत के प्रसिद्ध बाबा मोहनराम धाम में मनायी गयी धन्ना जाट की जयंती

jantanow

पक्का घाट शनि मंदिर में धूमधाम के साथ मनाया गया शनि जन्मोत्सव

jantanow

फिर बढे CNG के दाम, 9 महीने में 71 फीसदी की हुई वृद्धि

jantanow

इस मंदिर में तीनों पहर बदलता है माता का स्वरुप

jantanow

Bagpat : रटौल स्थित शौकीन के बाग में पहुॅंची देश की जानी-मानी हस्तियां

jantanow

Leave a Comment