February 1, 2023
Janta Now
12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए LIC की best Policy , प्रतिदिन ₹100 की बचत पर मिलेगा इतना रिटर्न
#best_Policy-LicLifestyleजीवन वीमादेशदेश - दुनियावित्त

12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए LIC की best Policy , प्रतिदिन ₹100 की बचत पर मिलेगा इतना रिटर्न

12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए (LIC) की [best Policy] , प्रतिदिन ₹100 की बचत पर मिलेगा इतना रिटर्न

LIC JEEVAN TARUN PLAN : एलआईसी के द्वारा बच्चों से जुड़ी वित्तीय जरूरतों और चिंताओं को ध्यान में रखकर यह पॉलिसी को तैयार किया है । इस पॉलिसी के अंतर्गत पॉलिसी धारक को इन्वेस्ट करने पर एलआईसी प्रोटेक्शन और सेविंग दोनों तरह की सुविधाएं उपलब्ध होती है ।

आज के समय में सभी अभिभावकों सबसे बड़ी चिंता अपने बच्चों के भविष्य को लेकर रहती है प्रतिदिन शिक्षा और स्वास्थ्य मैं महंगाई अपने चरम पर है लोग माता-पिता बनने के साथ ही अपने लाडलो के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग करने लगते हैं । लोग बच्चों को उच्च शिक्षा से जुड़े लक्ष्य के लिए ज्यादा से ज्यादा रिक्स लेने से गुरेज करते हैं ज्यादातर लोग Guaranteed प्लान में इन्वेस्ट करने के लिए तलाश करते हैं। LIC के जीवन तरुण प्लान उनकी चिंता दूर हो सकती है इसकी वजह यह है कि फंड में छोटे-छोटे इन्वेस्टमेंट से आप बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- पत्नी से अनबन के बीच बच्चे की कस्टडी लेना चाहता था पिता, हाई कोर्ट ने दे डाला यह आदेश

बच्चों के लिए यह प्लान बहुत खास [ Lic Best Policy ]

देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी Lic Best Policy ने बच्चों की आवश्यकता को ध्यान में रखकर यह पॉलिसी तैयार की है। एलआईसी जीवन तरुण एक नॉन – लिंक्ड , पार्टिसिपेटिग, इंडिविजुअल लाइफ इंश्योरेंस सेविंग प्लान है  इस पॉलिसी में इन्वेस्ट करने पर सुरक्षा और बचत दोनों तरह की सुविधाएं मिलती हैं , बच्चों की पढ़ाई और अन्य जरूरतों को ध्यान में रखकर इस प्लान में इन्वेस्ट किया जा सकता है ।

पॉलिसी लेने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए

Lic Best Policy लेने के लिए बच्चे की उम्र कम से कम 90 दिन की होनी चाहिए इसमें मैक्सिमम 12 साल की आयु सीमा तय की गई है, अभी आपके घर में भी 12 साल से कम उम्र का कोई बच्चा है तो आपका इस योजना में निवेश करने के लिए विचार कर सकते हैं।  Lic Calculator के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति अपने 90 दिन से 1 साल से कम आयु के बच्चे के लिए , हर माह तकरीबन ₹2800 यानी कि (प्रतिदिन ₹100 से भी कम ) का इन्वेस्टमेंट करता है तो , बच्चे की मेच्योरिटी तक बच्चे के नाम 15 लाख ₹66,000 का फंड तैयार हो सकता है ।

 

आपको बता दें कि यह पॉलिसी 25 साल में मेच्योर और होती है । आपको हर महा 2800 का निवेश लगातार 20 वर्ष करना होगा ।बच्चे के 25 वर्ष पूर्ण होने पर इस पॉलिसी के तहत पूरे बेनिफिट मिलते हैं। यह एक फ्लैक्सिबल प्लान है।मेच्योरिटी से समय इस स्कीम पर आपको डबल बोनस मिलता है । आप कम से कम ₹75000 के सम इंश्योर्ड के लिए यह पॉलिसी खरीद सकते हैं । और इसके लिए कोई मैक्सिमम लिमिट तय नहीं की गई है।

LIC JEEVAN TARUN PLAN प्रीमियम का पेमेंट करने का तरीका क्या रहेगा ?

 

कोई भी  व्यक्ति इस पॉलिसी को सालाना, छमाही तिमाही या मासिक आधार पर क़िस्त का पेमेंट कर सकता है। NACH के माध्यम से अपने बैंक खाते से ऑटोमेटिक सुनिश्चित समय पर भी इस पॉलिसी का भुगतान बड़ी आसानी से किया जा सकता है। यदि आप कोई किस्त जमा करने से चूक जाते हैं तो तिमाही से लेकर सालाना आधार पर प्रीमियम जमा करने वाले को 30 दिन का पीरियड फ्री मिलता है। अगर आप मासिक आधार पर पेमेंट कर रहे हैं तो आपको 15 दिन का ग्रेस पीरियड फ्री मिलता है। आपको बता दें कि एलआईसी भारत देश की सबसे भरोसेमंद जीवन बीमा कंपनी है। इस पॉलिसी को आप एलआईसी ऑफिस में जाकर या फिर अपने किसी चिर परिचित एलआईसी एजेंट से बड़े ही आसानी से ले सकते हैं। पॉलिसी लेने के बाद एलआईसी की तरफ से आपको बॉन्ड इश्यू किए जाते हैं । आपको वह बॉन्ड मैच्योरिटी किस समय दिखाना होता है तभी आपको मेच्योरिटी की रकम प्राप्त होती है ।
भारतीय जीवन बीमा निगम
विज्ञापन

यह भी पढ़े- मुंबई : लाउडस्पीकर विवाद बढ़ा ,MNS शिवसेना भवन पर किया हनुमान चालीसा का जाप

Related posts

तारागिरी युद्धपोत से नौसेना की बढ़ेगी ताकत : सौरभ गुप्ता

jantanow

जालौन : 60 वर्षीय वृद्धा के साथ दुष्कर्म मुकदमा हुआ दर्ज

jantanow

Jalaun News : सात लोगों ने मिलकर महिला से किया गैंगरेप

jantanow

pm kisan ekyc update online kaise kare aadhar card se | Pm Kisan ekyc Update Online Kaise Kare

jantanow

महंगाई : सब्जियों की चोरी, नींबू के साथ-साथ लहसुन, प्याज भी उड़ा ले गए चोर

jantanow

1 comment

marizon ilogert October 22, 2022 at 6:31 pm

Hey! Do you use Twitter? I’d like to follow you if that would be okay. I’m absolutely enjoying your blog and look forward to new posts.

Reply

Leave a Comment