January 27, 2023
Janta Now
PM kisan : क्या पति पत्नी दोनों को मिल सकते हैं 6 हजार ?
कृषिदेशसरकारी योजना

PM kisan : क्या पति पत्नी दोनों को मिल सकते हैं 6 हजार ?

फॉलो करे
PM kisan : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देशभर में पंजीकृत किसानों के खाते में अभी तक सरकार के द्वारा 10 किस्तो को भेजा जा चुका है । अब किसान 11वीं किस्त का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं। आपको बताते चलें कि 11वीं किस्त प्राप्त करने के लिए सभी पंजीकृत किसानों को e-kyc बायोमेट्रिक या ओटीपी के माध्यम से करना अनिवार्य है। तब कहीं जाकर पंजीकृत किसानों को अगली किस्त उनके बैंक के अकाउंट में प्राप्त होगी।आपको बताते चलें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के संबंध में कई प्रकार दावे किए जा रहे हैं। एक दावा है कि पति और पत्नी दोनों इस योजना का लाभ प्रात कर सकते है । इन दावों की सच्चाई आपके सामने पेश कर रहे हैं। दोनों लोगों को सम्मान निधि का लाभ मिलेगा या नहीं ।

क्या पति पत्नी दोनों को मिल सकता है न PM Kisan Yojna का लाभ ?

पीएम किसान योजना को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं कई अलग-अलग वेबसाइट चलाने वाले कई यूट्यूब पर विभिन्न प्रकार की भ्रामक खबरें फैला कर लोगों को गुमराह करने का काम कर रहे हैं । ऐसे में लोगों के बीच भी यह चर्चा होना आम बात हो गई है। केंद्र सरकार ने इन अफवाहों को दरकिनार करते हुए स्पष्ट किया है कि PM Kisan Yojna का लाभ एक किसान परिवार में सिर्फ एक शख्स को ही दिया जाता है।

PM Kisan Yojna : किन किसानों को नहीं मिलेंगे रुपए

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ ऐसे छोटे और सीमांत किसान परिवारों को मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य जमीन है। हालांकि अगर कोई किसान किसी संवैधानिक पद पर या केंद्र या राज्य सरकारों या पीएचयू के किसी भी विभाग या किसी भी सरकारी संस्था में कार्यरत है तो वह इस योजना का हकदार नहीं होगा।

PM Kisan Yojna में E-KYC अनिवार्य 

आपको बता दें कि सरकार के इस नए फैसले के बाद सभी पंजीकृत किसानों को एक बार फिर से E-KYC  प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा। सरकार के द्वारा दी गई गाइडलाइंस के अनुसार जिन किसानों ने ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की वह 11वीं किस्त पाने के लिए हकदार नहीं है। अगर आप भी किसान हैं और सम्मान निधि आपको प्राप्त हो रही थी तो आपको देखना करते हुए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या लोकवाणी केंद्र पर जाकर 31 मई से पहले अपना ईकेवाईसी जरूर कराएं।

E-KYC के लिए जरूरी दस्तावेज


• पंजीकृत किसान का आधार कार्ड
• एक मोबाइल नंबर जिस पर ओटीपी प्राप्त हो सके

यह दोनों चीजे लेकर आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाएं और अपना अंगूठा लगाकर बायोमेट्रिक के माध्यम से केवाईसी को पूर्ण करें इसके लिए आपको जगह के मुताबिक मामूली शुल्क देना होगा।

Related posts

चैरिटेबिल हॉस्पिटल के कावड़ चिकित्सा शिविर में पहुॅंचे हजारों कावड़िया

jantanow

बागपत जिले में मनाया गया भगवान शांतिनाथ का निर्वाण महोत्सव

jantanow

जनता वैदिक डिग्री कॉलेज में हुआ टीडब्लू न्यूज चैनल का शुभारम्भ

jantanow

निरपुड़ा में धूमधाम के साथ मनाया गया जन जागरण यात्रा महोत्सव

jantanow

UP NEWS : मुलायम सिंह जैसी महान शख्सियत सदियों में कभी कभार जन्म लेती है – संजय डीलर

jantanow

प्रसिद्ध जैन तीर्थ में माता की आराधना कर मनायी शादी की वर्षगांठ

jantanow

Leave a Comment