January 27, 2023
Janta Now
सावधान: हेलमेट पहनने के बावजूद कटेगा 2000 रुपए का चालान
Otherउत्तर प्रदेशजिलादेशराज्य

सावधान: हेलमेट पहनने के बावजूद कटेगा 2000 रुपए का चालान

नई दिल्ली : बाइक चालकों के लिए यह खबर बेहद ही महत्वपूर्ण है. क्योंकि अक्सर आपने देखा होगा कि हेलमेट ना पहनने की वजह से ₹1000 का चालान किया जाता था . लेकिन अब सरकार ने घोषणा की है कि आने वाले समय में हेलमेट पहनने के बावजूद भी ₹2000 का चालान कटेगा. आखिर ऐसा क्यों होगा जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ इस आर्टिकल में.


बताते चलें कि जैसे कि कई लोग पुलिस के चालान से बचने के लिए हाईवे या दुकानों से लोकल हेलमेट तीन-चार सो रूपये का ले लिया करते थे. लेकिन सरकार के नए नियमों के तहत अब सिर्फ बीएसआई तकनीक से प्रमाणित हेलमेट ही मान्य होंगे यदि आपके पास यह हेलमेट नहीं है तो आपका विदाउट हेलमेट में चालान होगा. साथ ही आपने देखा होगा कि कई लोग हेलमेट से सर पर रखकर ड्राइव करते हैं .उसे लॉक नहीं किया करते यदि हेलमेट की स्ट्रीप खुली है तो भी ₹1000 का चालान होगा.

दरअसल भारत सरकार द्वारा यातायात नियमों के उल्लंघन को नियंत्रण करने और सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने के लिए, 1998 के मोटर वाहन अधिनियम के नवीनतम अपडेट में दो परिवारों के लिए अनुचित रूप से हेलमेट पहनने पर नियम तोड़ने पर ₹2000 तक का तत्काल जुर्माना जोड़ा गया है.

किन परिस्थितियों में लगाया जा सकता है 2000 रुपए का जुर्माना

यदि आप हेलमेट पहने हुए हैं लेकिन मोटरसाइकिल चलाते समय उसकी स्ट्रीप खुली हुई है तो आपको ₹1000 जुर्माना देना होगा. अगर आपका हेलमेट  भारतीय मानक ब्यूरो BSI से प्रमाणित नहीं है ,तो आपसे उसके लिए भी ₹1000 का जुर्माना लगाया जा सकता है. साथ ही रेड लाइट को जंप करना हेलमेट पहने होने के बावजूद भी आपको ₹2000 का जुर्माना देना होगा.

ऑनलाइन ट्रेफिक चालान भरने का क्या है तरीका


मान लीजिए आपका चालान हो गया है इस परिस्थिति में आप चालान हो जमा करने के लिए किस विभाग किस अधिकारी के पास इस चालान को जमा करना है मालूम नहीं होता. इसके लिए हम आपको बेहद ही आसान तरीका बता रहे इस तरीके को आप फॉलो करके आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से महज कुछ ही सेकंड में अपने चालान को जमा कर सकते हैं.


• सबसे पहले आपको ट्रैफिक चालान को ऑनलाइन जमा करने के लिए आरटीओ की इस वेबसाइट पर जाना होगा


•  फोन में प्राप्त हुए चालान नंबर या आरसी नंबर  डालें और केप्चा डालकर Get Ditel बटन पर क्लिक करें


• क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिस पर आप के चालान के संबंधित सारी जानकारी होगी


• साथ ही जिस चालान को आप जमा करना चाहते हैं उसका चयन करें .


• ऑनलाइन भुगतान विकल्प नेट बैंकिंग, यूपीआई qr-code, डेबिट कार्ड ,क्रेडिट कार्ड का चयन करें


• भुगतान के तरीके का चयन करने के बाद कंफर्म करे जिसके बाद आपने जिस मोड़ का चयन किया होगा उसके द्वारा आपके संबंधित बैंक से राशि काट ली जाएगी .


• बैंक अकाउंट से रुपए कटने के बाद आपके सामने एक प्रिंट आउट जनरेट होगा जिसका आप स्क्रीनशॉट ले सकते हैं या प्रिंटआउट भी डाउनलोड कर सकते हैं.


नोट – ऑनलाइन चालान जमा करने के बाद आपको किसी भी विभाग में वह प्रिंट आउट जमा नहीं करना होता यह सारी प्रक्रिया ऑटोमेटिक अपडेट होती है इसलिए निश्चिंत रहें.

Related posts

गरीबों की मसीहा भगवती देवी की तेहरवीं में उमड़ी भारी भीड़

jantanow

विश्व प्रसिद्ध जैन संत आचार्य सुनील सागर महाराज का होगा दिल्ली आगमन

jantanow

Weather Update: आज से तीन दिनों तक 5 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जानिए मौसम विभाग का अलर्ट

jantanow

मेरठ गॉट टेलेंट सीजन 14 के विजेता बने शहजाद मलिक

jantanow

इन चार राशि वाली लड़कियों पर करें भरोसा : प्यार में कभी नहीं मिलेगा धोखा

jantanow

निरपुड़ा में धूमधाम के साथ मनाया गया जन जागरण यात्रा महोत्सव

jantanow

Leave a Comment