January 28, 2023
Janta Now
सरकारी खर्चे पर सोलर प्लांट लगवाकर कमायें 10 हजार रूपए महीना,
टेक्नोलॉजीदेशराज्यसरकारी योजनासरकारी योजना

सरकारी खर्चे पर सोलर प्लांट लगवाकर कमायें 10 हजार रूपए महीना, जाने पूरा प्रोसेस ….

नई दिल्ली -Solar system सोलर प्लांट लगाकर बहुत से लोग साल के लाखों रूपए कमा रहे हैं। इसके लिए सरकार से सब्सिडी भी मिल रही है। सरकारी सब्सिडी पर सोलर प्लांट लगाने लिए पहले ऑन ग्रिड की पूरी डीटेल्स लेनी होगी। क्योंकि यह मीटर से कनेक्ट होता है और रात में बिजली आपूर्ति  चलाकर सरकार को बेच सकते हैं। महीने पर जब बिजली का बिल आएगा तो सरकार से आप ही पैसा मांगोगे। सरकार इस रकम का भुगतान चेक के द्वारा करती है।

आप चाहो तो Solar system लगाकर पड़ोसियों को भी बिजली बेच सकते हैं। 9 रूपए यूनिट के हिसाब से आराम से दिन में 500 रूपए की बिजली बेच सकते हैं। सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप अपने सोलर प्लांट से क्या-क्या इक्विपमेंट चलाना चाहते हैं। यदि आपको अपने घर में 1.5 टन का 1 इन्वर्टर एयर कंडीशनर चलाना है, साथ में कूलर, पंखे और लाइट चलानी है तो आपको न्यूनतम 4 किलोवॉट का सोलर सिस्टम लगाना होगा जो प्रतिदिन कम से कम 20 यूनिट बिजली पैदा कर सकें। एक 4 किलोवॉट के सोलर प्लांट में आप 2 एयरकंडीशनर के साथ-साथ घर के अन्य सभी इक्विपमेंट्स जैसे पंखे, कूलर, लैपटॉप, लाइट्स आदि चलाते हैं। इसके साथ ही यदि आप अपने सोलर प्लांट द्वारा बनाई गई पूरी विद्युत का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं तो आप उस इलेक्ट्रिसिटी को सरकार को बेच कर कमाई भी कर सकते हैं।

आप इसके लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Solar system लगाने वाली कंपनियां भी इस संबंध में आपको काफी जानकारी उपलब्ध करवा सकती हैं। आप चाहे तो सरकार के हेल्पलाइन नंबर 011-2436-0707 अथवा 011-2436-0404 पर संपर्क करके भी जानकारी ले सकते हैं।

Related posts

पदमावती धाम में 16 मई को होगी माँ की भव्य भक्ति आराधना

jantanow

लहचूरा गेंहू की फसल के अवशेषों की आग से लिपटिस के खडे खेत मे लगी आग

jantanow

गढ़मिरकपुर व मण्ड़ौरी गांव के शिविर में हो रही कावड़ियों की खूब सेवा

jantanow

गुजरात, सौराष्ट्र में भारी बारिश के बीच अब तक 14 की मौत, 31,000 लोगों को निकाला गया

jantanow

सावधान: हेलमेट पहनने के बावजूद कटेगा 2000 रुपए का चालान

jantanow

Baghpat News Today : प्रजापिता ब्रहमा बाबा की 54 वीं पुण्यतिथि पर बागपत में दी गयी श्रद्धांजलि

jantanow

1 comment

marizon ilogert October 20, 2022 at 4:10 am

I always was interested in this subject and still am, thanks for posting.

Reply

Leave a Comment