January 27, 2023
Janta Now
Pm Kisan : जिन किसानों को सम्मान निधि की किस्त प्राप्त नहीं हुई उनके लिए काम की खबर , ऐसा करने पर तुरंत आएगा पैसा
Otherकृषिजिलादेशराज्यसरकारी योजनासरकारी योजना

Pm Kisan : जिन किसानों को सम्मान निधि के 2000 रुपये नही मिले उनके लिए काम की खबर

PM Kisan: जिसकी आप सभी को मालूम है कि नहीं 31 मई की भारत सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि की राशि को पंजीकृत किसानों के खातों में भेज दिया गया है. बड़ी संख्या में किसान भाई ऐसे हैं जिनके खाते में पैसे नहीं पहुंचने की शिकायतें प्राप्त हो रही है. इस परिस्थिति में किसानों की मदद करने के लिए सरकार के द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं.pm kisan प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किसानों के खातों में सफलतापूर्वक भेज दी गई है. PM Kisan Samman Nidhi ka इंतजार कर रहे किसानों का इंतजार खत्म हो गया है. हालांकि इसी बीच बड़ी संख्या में किसान उनके खाते में सम्मान निधि ना पहुंचने की शिकायत कर रहे हैं.

आधार नंबर गलत होने से नहीं पहुंच रहे पैसे



रजिस्ट्रेशन करते समय यदि आधार नंबर गलत टाइप हो गया है तो आपके खाते में 11 में किस नहीं आएगी. इसे सही करने के लिए आपको pm kisan पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा. यहां जाकर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें इसके बाद आधार एडिट पर क्लिक कर उसे सही करें. साथ ही एडिट करने के दौरान स्टेटस के ऑप्शन में जाकर अन्य जानकारियों को भलीभांति जांच परख नहीं सही है या नहीं यदि कोई जानकारी गलत है तो उन जानकारियों को सही दर्ज करें.



बैंक डिटेल को सही करें

पीएम किसान सम्मान निधि का PM Kisan रजिस्ट्रेशन करते वक्त बैंक विवरण में कोई गलती है ,तो उसे ठीक करने के लिए आपको खुशी बाकी कार्यालय या लेखपाल से संपर्क करना होगा . बैंक विवरण संशोधन होने के बाद आप के संबंधित खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि को भेज दिया जाएगा. अगर इसके बाद भी आपके खाते में पैसे नहीं आती तो हेल्पलाइन नंबर्स के जरिए कृषि अधिकारियों से संपर्क करिए उसके बाद आपके अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि को भेज दिया जाएगा.

ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख बढ़ाई गई

जैसे कि सभी किसान भाइयों को मालूम है कि करने की अंतिम तिथि 31 मई 2022 निर्धारित की गई थी. लेकिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की pm kisan वेबसाइट में तकनीकी कमियों के चलते काफी संख्या में किसानों की केवाईसी पूर्ण नहीं सकी । सरकार ने यह समस्या देखते होंगे केवाईसी करने की अंतिम तिथि को बढ़ाते हुए 31 जुलाई कर दिया है.




हेल्पलाइन नंबर्स

हम आपके साथ यहां पर pm kisan प्रधानमंत्री किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर बताने जा रहे हैं इसे आप नोट कर लें जिससे कि आप किसी भी समस्या को लेकर कृषि अधिकारी से बात कर सकें, और आपको किसान सम्मान निधि का लाभ बड़ी ही आसानी से मिल सके. नंबर बताने जा रहा है टोल फ्री नंबर बात करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होगा.

• पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर-011-24300606
• पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर-155261
• पीएम किसान योजना ईमेल आईडी -pmkisan-ict@gov.in

इस के बारे मे डिटेल मे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी इस वेबसाइट पर जाए 

Related posts

श्री राम कॉलेज में गणतंत्र दिवस पर हुए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम

jantanow

दिल्ली में फ्री बिजली को लेकर अरविन्द केजरीवाल के बदले बोल

jantanow

UP NEWS : मुलायम सिंह जैसी महान शख्सियत सदियों में कभी कभार जन्म लेती है – संजय डीलर

jantanow

महिंद्रा XUV300 का इलेक्ट्रिक अवतार:पेट्रोल मॉडल से बड़ी साइज में आ रही है XUV300 ईवी SUV, 2023 तक होगी लॉन्च

jantanow

खेकड़ा में धूमधाम के साथ मनाया गया भगवान परशुराम जन्मोत्सव समारोह

jantanow

1 comment

jantanow October 23, 2022 at 10:03 pm

PM Kisan Samman Nidhi

Reply

Leave a Comment