February 5, 2023
Janta Now
आपके Aadhar Card पर कितने Sim Card चल रहे है ऐसे करें चेक
टेक्नोलॉजी

आपके Aadhar Card पर कितने Sim Card चल रहे है ऐसे करें चेक 

आपके आधार कार्ड (Aadhar Card) पर कितने सिम कार्ड (Sim Card) चल रहे है ऐसे करें चेक  :हमारे देश JIO की शुरुआत हुई है तब से  सिम कार्ड बेचने वाली कंपनियों में कंपटीशन होने लगा है ।  सभी कंपनियां ग्राहकों को लुभावने ऑफर देकर अपनी कंपनी में शामिल करना चाहती । लोग लुभावने ऑफर के चक्कर में आकर दिन-प्रतिदिन सिम कार्ड को बदलते रहते हैं नया सिम कार्ड ले लेते है । लेकिन क्या आपने सोचा है की आपके Aadhar Card पर कितने Sim Card चल रहे है ।लुभावने ऑफर के चक्कर में आकर सिम कार्ड लेने वाले इस बात का ख्याल नहीं रखते की उनके आधार कार्ड (Aadhar Card) पर कितने सिम कार्ड एक्टिव हो चुके है। और उनका उपयोग कौन कर रहा है अक्सर लोग जानकारी के अभाव में धोखाधड़ी का शिकार भी होते है । इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताने वाले हैं कि आपके Aadhar Card पर कितने Sim Card चल रहे है कैसे चेक करेंगे ?

आपके Aadhar Card पर कितने Sim Card चल रहे है ऐसे करें चेक । 

आप जब भी किसी स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं, तो उसमें आप लगभग 1 से 2 सिम कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं। पर कई बार आप भूल जाते हैं कि, आपके नाम पर कौन सी सिम कार्ड है और अपने जीवन में कितनी सिम कार्ड निकलवा रखी है। फिर लोग यह बात जानना चाहते हैं कि, उनके नाम पर कौन सी सिम है और उन्होंने वह कब निकलवाई थी। यदि आपके फोन में भी कोई सिम कार्ड है और आप पता लगाना चाहते हैं कि, वह सिम कार्ड आपके नाम पर है या नहीं। तो हम आपको इसके आज बहुत से तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से आप बहुत कम समय के अंदर अपने नाम की सिम कार्ड का पता लगा सकते हैं। 



आपके Aadhar Card पर कितने Sim Card चल रहे है ऐसे करें चेक

आपके Aadhar Card पर कितने Sim Card चल रहे है ऐसे करें चेक यह एक बहुत जरूरी मुद्दा भी हो जाता है, क्योंकि कई बार सिम कार्ड फेक हो जाती है और कई लोग आपके नाम पर सिम कार्ड लेकर प्रयोग करना शुरू कर देते हैं और भविष्य में यह आपके लिए घातक हो सकता है। क्योंकि आज के समय में हम किसी का भी यकीन नहीं कर सकते, लोग आपके नाम पर सिम कार्ड लेकर कोई गलत कार्य कर लेंगे और उसी के आधार पर पुलिस आप पर कार्रवाई करेगी। इसीलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि, आपको पता होना चाहिए आपके नाम पर कितनी सिम कार्ड है और वह कौन-कौन सी है।



आपके Aadhar Card पर कितने Sim Card चल रहे है ऐसे करें चेक चलिए आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको आपकी सिम कार्ड का बताते हैं कि, वह आपके नाम पर है या नहीं। अपने नाम के सिम कार्ड चेक करने के तरीके यदि आप अपने नाम की सिम कार्ड का पता लगाना चाहते हैं, तो इसके बहुत से तरीके होते हैं, इसके कई ऑनलाइन तरीके भी है और कुछ ऑफलाइन तरीके भी हैं, हम आपको वह दोनों बताएंगे, ऑनलाइन तरीके में आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन के जरिए यह पता लगा लेंगे, कि वह सिम कार्ड आपके नाम पर है या नहीं, इसके लिए निम्नलिखित तरीके हैं।  

  • Offline Method – By Visiting Care Shops Online
  •  Methods – By Official Website 




अब हम आपको इन दोनों तरीकों का वितरण नीचे देंगे, जिसमें कि, ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके शामिल होंगे। केयर सेंटर पर अपने नाम की सिम कार्ड कैसे चेक करें ? इस तरीके के अंदर आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता, बस आप के आधार कार्ड को लेकर आपको सिम कार्ड प्रदान करने वाली कंपनी के कस्टमर केयर ऑफिस के अंदर जाना होता है। यह एक प्रकार की उस कंपनी की केयर होती है, जिससे कि आपने सिम पहले निकलवाई थी वहां पर जाकर आपको अपना आधार कार्ड दिखाना होता है जिसके आधार पर वह आपको बता देंगे कि आपके नाम पर कितनी सिम है। पर इसके लिए आपको वह कंपनी पता होनी चाहिए जिसके नाम पर आपने सिम निकलवाई है, इस तरीके के अंदर आपका समय और पैसा दोनों खर्च होंगे। क्योंकि जाने और आने में बहुत ज्यादा समय लग जाएगा, इसलिए अब हम आपको घर बैठे सिम चेक करने के तरीके बताते हैं।

मेरे नाम पर सिम कार्ड कैसे चेक करें ऑनलाइन ?आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करे|मेरे नाम से कितनी सिम है|आधार कार्ड से कितने सिम है

इस तरीके के अंदर हम आपको एक ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक देंगे, जिस पर क्लिक करके आप डायरेक्ट उसके होम पेज पर चले जाएंगे और वहां पर आप अपने आधार कार्ड की मदद से यह पता लगा पाएंगे कि, आप के नाम पर कितनी सिम है और आप इस वेबसाइट के जरिए अपनी सिम को डीएक्टिवेट या एक्टिवेट कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि, आप के नाम पर एक ही सिम हो तो आप बाकी सिम को डीएक्टिवेट भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करना होगा, जो इस प्रकार है ।  

  • आपको अपने मोबाइल फोन में क्रोम ब्राउजर ओपन करना है
  • ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको tafcop.dgtelecom.gov.in ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा 
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वह Mobile Number लिखना है जिसका पता लगाना चाहते हैं
  •  इसके बाद आपको Send OTP पर क्लिक करना है.
  •  इसके बाद आपको ओटीपी को दर्ज करना है और Validate पर क्लिक करना है 
  • इसके बाद आपके सामने वह सभी सिम कार्ड के नंबर आ जाएंगे, जोकि आप के Aadhar Card पर Issue हुई है. 
  • आप चाहे तो उनमें से किसी भी सिम को Deactivate भी कर सकते हैं, 
  • यदि आपको लगता है कि कोई सिम आपने नहीं निकलवाए और किसी और ने आप के आधार कार्ड का इस्तेमाल करके निकलवाई है, तो सबसे पहले आप उसे डीएक्टिवेट करें और फिर आप पुलिस में भी उसकी शिकायत दे सकते हैं।

सारांश – आज के इस आर्टिकल में आपने सीखा कि मेरे नाम पर सिम कार्ड कैसे चेक करे ? यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे अपनी सोशल मीडिया साइट पर और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी पता लग सके की उनके खुद के सिम कार्ड किस के नाम पर है। कोई भी समस्या आने पर आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा। यदि किसी व्यक्ति को 9 से अधिक सिम कार्ड चाहिए तो क्या वह निकाल सकता है? मान लीजिए कि, किसी व्यक्ति ने अपने नाम पर 9 सिम कार्ड निकल वाली है और बाद में वह और निकलवाना चाहता है, तो वह ऐसा कभी नहीं कर सकता। क्योंकि यह एक सरकार द्वारा स्थापित की गई सीमा है कि, हर व्यक्ति सिर्फ दो ही सिम कार्ड निकलवा सकता है। यदि इसको भविष्य में और सिम कार्ड की जरूरत हो, तो वह अपने परिवार के सदस्य हैं या फिर किसी दोस्त की मदद ले सकता है।

एक कंपनी की एक आईडी पर कितनी सिम कार्ड निकल सकती है?

जैसा कि, आप लोग जानते हैं एक व्यक्ति अपने नाम पर 9 सिम कार्ड निकाल सकता है, पर वह एक कंपनी की नहीं होनी चाहिए। एक कंपनी की तो सिर्फ 4 सिम कार्ड को अपने नाम पर निकलवा सकता है, वह भी एक सीधी प्रणाली में नहीं होनी चाहिए। यानी पहली बार उसे अलग सिम कार्ड निकालनी होगी, दूसरी बार अलग, तभी वह अपनी 4 सिम कार्ड एक कंपनी की निकलवा पाएगा। सिम कार्ड निकालते समय आपकी फोटो और आईडी क्यों नहीं जाती है? आप लोग सोचते होंगे कि, सिम कार्ड निकालते समय आपकी फोटो और आईडी सिर्फ वेरिफिकेशन के लिए ली जाती है, पर ऐसा नहीं है। यदि आपकी सिम पर कभी कोई गलत काम होता है, तो पुलिस वाले उस सिम को थोड़ी देर में ट्रेस कर लेते हैं और आपकी फोटो और आईडी की मदद से आप को पकड़ सकते हैं। इसीलिए उस समय आपकी आईडी और फोटो ली जाती है, ताकि भविष्य में आपकी सिम पर कोई गलत काम नहीं हो पाए और यदि हो जाए, तो पुलिस वाले आपको जल्द से जल्द पकड़ सके।



Related posts

how to pay electricity bill by csc portal , CSC Bijli Bill Pay Online

jantanow

जानें कितनी सस्ती हो गई आपकी पसंदीदा कार

jantanow

HDFC बैंक के 100 ग्राहक अचानक बन गए करोड़पति

jantanow

सरकारी खर्चे पर सोलर प्लांट लगवाकर कमायें 10 हजार रूपए महीना, जाने पूरा प्रोसेस ….

jantanow

2 comments

marizonilogert October 20, 2022 at 2:52 am

I really appreciate this post. I have been looking everywhere for this! Thank goodness I found it on Bing. You have made my day! Thanks again

Reply
Sachin December 21, 2022 at 1:18 pm

My aadhar card in essu in sim card

Reply

Leave a Comment