January 28, 2023
Janta Now
वर्तमान में छठ महापर्व को पूरे हिन्दुस्तान सहित लगभग-लगभग सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है
देशधर्मराज्य

Chhath Puja 2022 : 28 अक्टूबर से शुरू होगा पूर्वी भारत के सबसे बड़े महापर्व छठ का आगाज

बिहार, नालंदा। विवेक जैन।

बिहार : ( Chhath Puja 2022 ) पूर्वी भारत के सबसे बड़े त्यौहार छठ महापर्व का ( Chhath Puja 2022 Date ) 28 अक्टूबर से आगाज होगा। चार दिनों तक चलने वाले इस त्यौहार का अनुष्ठान बहुत ही कठिन माना जाता है। इस पर्व में पवित्र स्नान, उपवास, पीने के पानी से दूरी बनाना, बहुत समय तक पानी में खड़ा रहना आदि अनेकों प्रकार के कठोर नियमों का श्रद्धालुओं द्वारा पूर्ण इच्छाशक्ति के साथ पालन किया जाता है। वर्तमान में केनरा बैंक बागपत क्षेत्र के सहायक महाप्रबंधक और नालंदा निवासी अश्विनी कुमार बताते है कि यह त्यौहार बिहार, झारखण्ड़, पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, नेपाल का मुख्य त्यौहार है।




वर्तमान में छठ महापर्व को पूरे हिन्दुस्तान सहित लगभग-लगभग सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है

वर्तमान में इस क्षेत्र के प्रवासी लोगों के विश्वभर में फैल जाने और उनके सम्पर्क में आने वाले लोगों के द्वारा छठ पर्व को अपनाने के कारण इसको पूरे हिन्दुस्तान सहित लगभग-लगभग सम्पूर्ण विश्व के अंदर मनाया जाने लगा है। बताया कि यह एक ऐसा पर्व है जो वैदिक काल से चलता आ रहा है। कहा कि छठ पूजा सूर्य, प्रकृति, जल, वायु और उनकी बहन छठी मईया को समर्पित है। कहा कि छठ महापर्व के व्रत को स्त्री-पुरूष बूढ़े-जवान सभी लोग रखते है।



छठ महापर्व को सूर्य उपासना का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। बताया की छठ महापर्व के दौरान जो श्रद्धालुगण सच्चे मन से छठ मईया और भगवान सूर्य की पूजा अर्चना करते है, उनकी सम्पूर्ण मनोकामनाएं पूर्ण होती है। बताया कि छठ महापर्व में 28 अक्टूबर को नहाय-खाय, 29 अक्टूबर को खरना, 30 अक्टूबर को शाम का अर्ध्य व 31 अक्टूबर को सुबह का अर्ध्य दिया जाएगा ।



Related posts

पिता की संपत्ति मे बेटी का हक नहीं : सुप्रीम कोर्ट

jantanow

जालौन : विधायक और जिलाधिकारी ने सलैया बुजुर्ग मे पहुंचकर की जल संरक्षण की शुरुआत

jantanow

द कश्मीर फाइल्स के लिए सलमान खान ने अनुपम खेर को पर्सनली कॉल करके दी शुभकामनाये

jantanow

इंसानियत की रक्षा के लिए जमीयत उलेमा ए हिन्द पहुॅंचे विभिन्न धर्मो के विद्धान

jantanow

Amazon के ज़रिए घर बैठे जीत सकते हैं 40 हज़ार रुपये

jantanow

आर्यन केस की जांच में फंसने के बाद समीर वानखेड़े की NCB से विदाई, चेन्नई हुआ तबादला

jantanow

Leave a Comment