Janta Now
मदन मोहन मालवीय के जीवन से प्रेरणा ले सभी : हरीश चौधरी
उत्तर प्रदेशजिलाबागपतराजनीतिराज्य

मदन मोहन मालवीय के जीवन से प्रेरणा ले सभी : हरीश चौधरी

बागपत, उत्तर प्रदेश। विवेक जैन

भाजपा कार्यकर्ताओं ने भारत रत्न से सम्मानित पंडित मदन मोहन मालवीय की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया और अपनी श्रद्धांजलि दी।

Baghpat News Today : भाजपा वरिष्ठ नेता हरीश चौधरी ने पंडित मदन मोहन मालवीय के जीवन पर प्रकाश डाला। बताया कि मालवीय जी द्वारा शिक्षा एवं समाजिक सुधार के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान दिया गया है। उन्होंने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय की स्थापना की थी, जो आज विश्व प्रसिद्ध विश्वविद्यालय है। महामना जी काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के प्रणेता तो थे ही, साथ ही साथ इस युग के आदर्श पुरुष भी थे। वे भारत के पहले और अन्तिम व्यक्ति थे, जिन्हें महामना की सम्मानजनक उपाधि से विभूषित किया गया। पत्रकारिता, वकालत, समाज सुधार, मातृभाषा तथा भारतमाता की सेवा में अपना जीवन अर्पण करने वाले इस महामानव ने जिस विश्वविद्यालय की स्थापना की, उसमें उनकी परिकल्पना ऐसे विद्यार्थियों को शिक्षित करके देश सेवा के लिये तैयार करने की थी जो देश का मस्तक गौरव से ऊँचा कर सकें।



मदन मोहन मालवीय के जीवन से प्रेरणा ले सभी : हरीश चौधरी
मालवीय जी सत्य, ब्रह्मचर्य, व्यायाम, देशभक्ति तथा आत्मत्याग में अद्वितीय थे। इन समस्त आचरणों पर वे केवल उपदेश ही नहीं दिया करते थे, अपितु स्वयं उनका पालन भी किया करते थे। वे अपने व्यवहार में सदैव मृदुभाषी रहे। कर्म ही उनका जीवन था। अनेकों संस्थाओं के जनक एवं सफल संचालक के रूप में उनकी अपनी विधि व्यवस्था का सुचारु सम्पादन करते हुए उन्होंने कभी भी रोष अथवा कड़ी भाषा का प्रयोग नहीं किया। कहा कि वह महामना जी को नमन करता हूँ।



Related posts

जिलाधिकारी ने सभी राजनैतिक दलों से सक्रिय सहयोग की किया अपील

jantanow

Spinal Muscular Atrophy – क्‍या है दुर्लभ बीमारी स्पाइनल मर्क्युलर ऐ ट्रॉफी टाइप 1 , इस बीमारी का इलाज का खर्च के 17.5 करोड़

BhupendraSingh

आइए सीखे महान विचारकों के साथ सफर कर स्वयं में निहित प्रकाश की खोज करने की कला

VedanshBaghpat

झांसी में फिर बरसा चोरों का कहर, दीवान के घर को बनाया निशाना

jantanow

युवा शक्ति को सम्मान की दृष्टि से देखना है जरूरी, तभी मिलेगी अमृत काल में राष्ट्र के विकास को गति

jantanow

Baghpat News: एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों की 101 महान विभूतियां हुई सम्मानित

VedanshBaghpat

Leave a Comment