Janta Now
किसानो के मसीहा थे महेन्द्र सिंह टिकैत - अजय चौहान
उत्तर प्रदेशबागपतराज्य

किसानो के मसीहा थे महेन्द्र सिंह टिकैत – अजय चौहान

बागपत, उत्तर प्रदेश। विवेक जैन। 

Baghpat New: जनपद बागपत में प्रसिद्ध किसान नेता महेन्द्र सिंह टिकैत की जयंती को बड़ें ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिला पंचायत बागपत के पूर्व सदस्य व प्रमुख समाजसेवी अजय चौहान ने बताया कि महेन्द्र सिंह टिकैत (Mahendra Singh) एक महान शख्सियत के धनी व्यक्ति थे। उन्होंने जीवन पर्यन्त किसानों के हितो के लिए संघर्ष किया।

किसानो के मसीहा थे महेन्द्र सिंह टिकैत - अजय चौहान
महेन्द्र सिंह टिकैत – अजय चौहान




उन्होंने किसानों की जायज मांगो को पूरा कराने के लिए रैलियां निकाली, धरना-प्रदर्शन किये, जिसके लिए उनको कई बार जेल भी जाना पड़ा, लेकिन उन्होंने कभी कदम पीछे नही हटाये और निस्वार्थ भाव से किसानों की सेवा करते रहे। उन्होंने हर कदम पर किसानों का साथ दिया जिस कारण उनको किसानों का मसीहा कहा जाने लगा। ना सिर्फ किसान जो भी व्यक्ति इंसाफ मांगने के लिए उनके दर पर आया, उन्होंने अविलम्ब उस व्यक्ति की सहायता की।




महेन्द्र सिंह टिकैट सभी धर्मो का आदर व सम्मान करते थे। जात-पात, ऊॅंच-नीच, छोटा-बड़ा जैसे शब्द उनकी वर्णमाला में थे ही नही। अजय चौहान ने बताया कि महेन्द्र सिंह टिकैत ने दहेज प्रथा, कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराईयों को समाज से उखाड़ फैकने के लिए जीवन पर्यन्त प्रयास किये। बेटे और बेटियों में अन्तर ना करे और सभी शिक्षित हो इसके लिए लोगों को जागरूक किया।



वह एक महान देशभक्त थे और जब भी देश पर संकट आया, उन्होंने आगे बढ़कर देश की सेवा की। बताया कि महेन्द्र सिंह टिकैत जैसी शख्सियतें लोगों के दिलो में रहा करती है वह कभी मरा नही करती। अजय चौहान ने लोगों से महेन्द्र सिंह टिकैत के जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही।


Related posts

जनपद में चल रहा आयुष्मान पखवाड़ा, सूची में शामिल शेष लाभार्थियों के बनेगे : नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड

jantanow

धूमधाम के साथ मनाया गया सीबीआरसेटी बागपत का 12वां स्थापना दिवस

jantanow

New Year 2024 : डर्टी पार्टियों में अश्लील ठुमको से नए साल के स्वागत की तैयारी शुरु…

Bhupendra Singh Kushwaha

वरिष्ठ नागरिक कल्याण समिति बागपत ने शिक्षकों को किया सम्मानित

jantanow

लाल किला मैदान में हुई भगवान पार्श्वनाथ व माँ पद्मावती की भक्ति आराधना

jantanow

बंजर भूमि को अपात्रों को पट्टा करने पर ग्राम प्रधान एवं लेखपाल के खिलाफ शिकायत की गई 

Bhupendra Singh Kushwaha

Leave a Comment