Janta Now
उत्तर प्रदेशबस्ती

मंडलायुक्त ने क्षतिग्रस्त स्टेशन रोड को ठीक कराने के लिए अधिकारियों को किया निर्देशित

रिर्पोट:दिलीप कुमार

बस्ती – बस्ती विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष/मंडलायुक्त अखिलेश सिंह ने क्षतिग्रस्त स्टेशन रोड को ठीक कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है। आयुक्त सभागार में आयोजित विकास प्राधिकरण की 12वीं बोर्ड बैठक में उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा निर्वाचन की घोषणा होने से पूर्व यह कार्य पूर्ण कराया जाए।

उन्होंने कहा कि पार्किंग का दुरुपयोग करने वाले माल/संस्थानों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करें। उन्होंने प्राधिकरण की आय बढ़ाने के लिए प्रवर्तन कार्य में तेजी लाने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने प्राधिकरण द्वारा संचालित निर्माण कार्यों की समीक्षा किया तथा इन्हें समय से पूरा करने का भी निर्देश दिया है।

प्राधिकरण के अध्यक्ष ने कहा कि कॉलोनी विकसित करने के लिए भूमि बैंक तैयार किया जाए। इसके लिए प्राइवेट कॉलोनाइजर्स को भी प्रेरित किया जाए ताकि आवासीय कॉलोनी विकसित की जा सके। उन्होंने निर्देश दिया कि नजूल रजिस्टर में रिक्त दिख रही भूमि का सत्यापन कराया जाए तथा उस पर राज्य सरकार की भूमि होने का बोर्ड लगाया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि शासन से स्टांप ड्यूटी के मद में प्राप्त होने वाली लगभग 4 करोड़ की धनराशि के लिए पत्राचार किया जाए। इसी प्रकार सीड कैपिटल प्राप्त करने के लिए भी पत्र व्यवहार किया जाए।

उन्होंने अवैध प्लाटिंग पर रोक लगाने के लिए प्रवर्तन कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण क्षेत्र में अवैध रूप से नई कॉलोनी विकसित न होने पाए। निजी कालोनी विकासकर्ताओं को प्राधिकरण से मानचित्र स्वीकृत करने के लिए प्रेरित किया जाए।

 

बैठक में प्राधिकरण के सचिव/एडीएम कमलेश चंद्र ने बताया कि पूर्व में विनियमित क्षेत्र द्वारा स्वीकृत 100 मानचित्रो का परीक्षण कराया गया है, जिसमें से 12 प्रकरणों में शमन की कार्यवाही की गई है तथा इसके सापेक्ष प्राधिकरण को रुपया 2.10 करोड़ की आय हुई है। उन्होंने बताया कि इसके लिए दोषी विनिमित क्षेत्र के तत्कालीन अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु शासन को पत्र भेजा जा चुका है।

 

मंडलायुक्त ने निर्देश दिया कि अवशेष मानचित्रो का परीक्षण कराकर प्राथमिकता के आधार पर शमन की कार्यवाही पूरी की जाए। उन्होंने निर्देश दिया है कि आचार्य रामचंद्र शुक्ल पुस्तकालय एवं टाउन क्लब के संचालन के लिए शीघ्र डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत करें। उल्लेखनीय है कि जिलाधिकारी के सुझाव पर इसे हाईटेक डिजिटल लाइब्रेरी के रूप में परिवर्तित करने के लिए भी कार्यवाही की जाएगी।

 

समीक्षा में उन्होंने पाया कि शास्त्री चौक के रख-रखाव के लिए एश्प्रा डेवलपर्स तथा बड़ेबन चौराहा को विकसित करने के लिए बीटेक चायवाला को हस्तगत किया गया है। मुख्यालय के अन्य चौराहों को भी सुसज्जित करने के लिए बैंकों से संपर्क किया जा रहा है। बैठक में नामित सदस्य यशवंत सिंह ने सेंट बेसिल स्कूल की अवशेष लगभग 400 मीटर की सड़क पूरा करने के लिए सुझाव दिया। नामित सदस्य श्रीमती रूपम श्रीवास्तव ने आचार्य रामचंद्र शुक्ल लाइब्रेरी के सुचारू रूप से संचालन के लिए सुझाव दिया। नामित सदस्य प्रेम सागर तिवारी ने स्टेशन रोड तथा मालवीय रोड को गड्ढमुक्त करने के लिए सुझाव दिया।

 

प्राधिकरण के प्रभारी अधिशासी अभियंता संदीप कुमार ने शासन द्वारा भवन निर्माण एवं विकास उप विधि 2008 के संशोधित प्रावधानों की जानकारी दिया। वित्त लेखाधिकारी गुलसनोवर ने बस्ती विकास प्राधिकरण के आय व्यय की जानकारी देते हुए आगामी वर्ष के लिए निर्धारित बजट का प्रस्ताव प्रस्तुत किया। नगर नियोजक गोरखपुर हितेश कुमार ने विद्युत वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापना के संबंध में शासन के निर्णय की जानकारी दिया। बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन राजीव पांडेय, मुख्य कोषाधिकारी ए.के. प्रजापति, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सत्येंद्र सिंह तथा प्राधिकरण के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

बागेश्वर मंदिर बागपत में चल रहे रामायण पाठ का पूर्णिमा को होगा समापन

jantanow

आगरा यमुनाएक्सप्रेसवे पर बस और कार में हुई टक्कर, कार सवार 5 लोग जिंदा जले

jantanow

भारतीय जैन महासंघ ने बड़ौत में किया भव्य सम्मान समारोह का आयोजन

jantanow

बॉयफ्रेंड को रात में बुलाने वाली लड़की 3 महीने से मां-बाप को दे रही थी नींद की गोलियां…

Bhupendra Singh

खान्दौली :नादऊ एक्सप्रेस-वे-पर पुलिस और बदमाशों की हुई मुठभेड़ : 2 बदमाश घायल

Sachin Singh Chauhan

कोणार्क विद्यापीठ ने उत्तर प्रदेश एथलीट्स चैंपियनशिप में लहराया परचम

Vivek Jain

Leave a Comment