Janta Now
बागपतराज्य

हिंदी दिवस पर उड़ान युवा मंडल ने प्रस्तुत किया नया प्रतीक चिन्ह

बड़ौत/बागपत: गुरुवार को राष्ट्रीय हिंदी दिवस के अवसर पर ट्यौढी के उड़ान युवा मंडल ने आधिकारिक रूप से द्विभाषी लोगो को लॉन्च किया। ग्रामीण युवाओं के समूह उड़ान युवा मंडल को नेहरू युवा केन्द्र, युवा कल्याण विभाग, विज्ञान प्रसार, पर्यटन मंत्रालय आदि से संबद्धता प्राप्त है जिसके तहत विभिन्न ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किए जाते है।

हिंदी है हम हिन्दुस्तानियों की पहचान: अमन कुमार

उड़ान ने हिंदी राजभाषा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए वर्षपर्यंत 80 प्रतिशत से अधिक कार्यक्रम द्विभाषी रूप में आयोजित करने की भी घोषणा की।विदित हो कि उड़ान की अध्यक्षता कर रहे शिक्षा रत्न अमन कुमार, एक लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर स्वयं भी हिंदी को बढ़ावा देते है जिसके लिए गृह मंत्रालय, भारत सरकार के राजभाषा कार्यान्वयन विभाग के सहायक निदेशक द्वारा सम्मानित भी हो चुके है।

80% से अधिक कार्यक्रम द्विभाषी रूप में आयोजित करेगा उड़ान युवा मंडल

वहीं उड़ान युवा मंडल ट्यौढी के अध्यक्ष शिक्षा रत्न अमन कुमार ने कहा कि संस्था का उद्देश्य अपने सभी कार्यों से राष्ट्र निर्माण में भागीदार बनना है। इसी उद्देश्य के अनुरूप अब संस्था के प्रतीक को द्विभाषी रूप दिया गया जो अन्य को भी हिंदी से जुड़ने को प्रेरित करेगा। हिंदी हम हिन्दुस्तानियों की पहचान है और हमें इसपर गर्व करने के साथ ही इसको अधिकाधिक प्रयोग में लाना चाहिए।

प्रतीक चिन्ह को द्विभाषी रूप देकर मनाया हिंदी दिवस

उड़ान युवा मंडल के पूर्व के लोगो मे ऊपरी मध्य भाग में प्रतीक चिन्ह और उसके नीचे अंग्रेजी में उड़ान यूथ क्लब अंकित था। नए लोगों में बाईं और प्रतीक चिन्ह और उसके दाएं ओर हिंदी एवं अंग्रेजी में उड़ान युवा मंडल ट्यौढी अंकित है जिसके नीचे छोटे अक्षरों में संगठन की संबद्धता संख्या भी लिखी है।

Related posts

जानें कितनी सस्ती हो गई आपकी पसंदीदा कार

jantanow

लायन्स क्लब बागपत का 42 वां अधिष्ठापन समारोह धूमधाम के साथ सम्पन्न

jantanow

Social Worker Award 2023 : बागपत के विपुल जैन को किया गया सम्मानित

jantanow

उपजा बागपत ने धूमधाम के साथ मनाया हिन्दी पत्रकारिता दिवस

jantanow

पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष दीपक यादव के निधन पर जताया दुख

jantanow

समाज सेविका सोहनबीरी देवी को किया गया नीरा अमृत सम्मान से सम्मानित

Leave a Comment