Janta Now
International Yoga Day
Health-FitnessLifestyleउत्तर प्रदेशजिलादेशबागपतराज्य

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष | प्राणायाम , योगासन व ध्यान को जीवन शैली का अभिन्न हिस्सा बनाएं, होगा गुणात्मक सुधार: डॉ रीतू चंद्रमौलि

बागपत।(International Yoga Day) अंतर्राष्ट्रीय योग (Yoga)  दिवस की पूर्व संध्या पर नेचुरोपैथी एवं योग चिकित्सक तथा जयपुर के जगन्नाथ विश्वविद्यालय की नेचुरोपैथी हेड प्रो डॉ रीतू चंद्रमौलि ने कहा कि, योग तथा प्राणायाम हमारी दैनिक जीवन शैली में शामिल हों, तो व्यक्ति आजीवन निरोगी तथा मानसिक रूप से स्वस्थ रहेगा। इतना ही नहीं योगासन और प्राणायाम , हर क्षेत्र में रचनात्मकता को बढ़ावा देते हैं।

बता दें कि, शिक्षाविद डॉ योगेश कौशिक अंडर 70 आयुवर्ग में हैं तथा उनके द्वारा विगत एक माह पूर्व उनसे प्राणायाम के संबंध में वार्ता कर जानकारी हासिल करते हुए हाथ के अंगूठे के मूल में बराबर की दो अंगुलियों का स्पर्श कर अंगूठे से नासिका के छिद्रों को बदलते रहने की प्रक्रिया शुरू की थी, जिसके परिणाम अनुकूल तथा सुधार होने के संबंध में डॉ कौशिक ने बताया कि, उनमें गुणात्मक सुधार हुआ है, बांये हाथ की कंपन बहुत कम हुई है।

डॉ रीतू चंद्रमौलि ने कहा कि, योग (Yoga), प्राणायाम और ध्यान से सामाजिक संरचना में कटुता , घुटन और अलगाव की भावना भी निश्चित रूप से कम होती है तथा सहयोग, सौहार्द और संयम की प्रधानता जीवन में महकने लगती है।

Related posts

CCC कम्प्यूटर प्रशिक्षण हेतु आवेदन 05 अगस्त तक होगा

जमीन के विवाद में सगे भाई के खिलाफ दर्ज कराया झूठा मुकदमा

jantanow

आगरा से कैला देवी के दर्शन करने जा रहे श्रद्धालुओं पर टूटी आफत, बेलागाम कार ने कुचला ,1 मौत

jantanow

छपरौली में धूमधाम से मनाया गया रत्न वृष्टि महामहोत्सव

jantanow

धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ललियाना में इस्टर पर्व

jantanow

कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह शेखावत ने बढाया राजपूत समाज का मान – अजय चौहान

jantanow

Leave a Comment