Janta Now
Pankaj Gupta
बागपतHealth-FitnessLifestyleउत्तर प्रदेशजिलादेशदेश - दुनिया

साईकिल चलाने से होते है अनेकों फायदे – पंकज गुप्ता

बागपत, उत्तर प्रदेश। विवेक जैन।

benefits of cycling : जनपदभर में विश्व साईकिल दिवस पर पर्यावरणविदों, डाक्टरों व साईकिल प्रेमियों सहित अनेकों समाजसेवियों व विभिन्न संस्थाओं ने लोगो को विभिन्न माध्यमों से साईकिल चलाने से होने वाले फायदों से अवगत कराया। जनपद बागपत के प्रमुख समाजसेवी और अग्रवाल मंड़ी टटीरी के निवासी पंकज गुप्ता ने बताया कि साईकिल चलाने से हमारे स्वास्थ्य को बहुत लाभ होता है।

Pankaj Gupta
साईकिल चलाने से शरीर स्वस्थ व प्रसन्न रहता है और यह हार्ट अटैक, कैंसर, मधुमेह जैसी अनेकों बीमारियों की रोकथाम में महत्वपूर्ण योगदान करती है – पंकज गुप्ता

साईकिल कसरत का एक प्रमुख स्रोत है। यह एक हल्की सवारी होने के साथ-साथ हमारी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाती है। इसे चलाने के लिए लाईसेंस की जरूरत नही पड़ती है और यह एक सुरक्षित सवारी होती है। इसे बच्चों से लेकर घरेलू महिलाएं और उम्रदराज लोग आसानी से चला लेते है। पंकज गुप्ता ने कहा कि साईकिल हार्ट अटैक, कैंसर, मधुमेह जैसी अनेकों बीमारियों की रोकथाम में महत्वपूर्ण योगदान करती है। साईकिल में पेट्रोल व डीजल जैसे ईधनों का इस्तेमाल नही होता जिस कारण यह पर्यावरण के अनुकुल होती है और आवागमन के ईधन चालित वाहनों की तुलना में साइकिल वायु प्रदूषण को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है और पर्यावरण को कोई भी नुकसान नही पहुॅंचाती है। कहा कि बढ़ते प्रदुषण और बढ़ती बीमारियों के प्रति लोग अब जागरूक होने लगे है और पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए छोटी मोटी दूरी के लिए साईकिल का इस्तेमाल कर रहे है।

साईकिल में ईधन का इस्तेमाल नही होता है जिस कारण यह पर्यावरण के अनुकूल होती है और विभिन्न प्रकार के प्रदूषणों की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है – पंकज गुप्ता

पंकज गुप्ता ने कहा कि विश्व साईकिल दिवस साईकिल की विशिष्टता और बहुमुखी प्रतिभा को मान्यता देता है। कहा कि साईकिल चलाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए साईकिल चलाने के लिए अच्छी सड़कों का निर्माण होना भी नितान्त आवश्यक है और इस दिशा में कार्य और भी अधिक तेजी से किया जाना चाहिए। उन्होंने लोगों से स्वस्थ जीवन और हरित भविष्य के लिए साईकिल का प्रयोग करने की बात कही।

Related posts

मीतली में चल रहे ब्यूटीशियन कोर्स का हुआ भव्य समापन

shivamkushwaha

पंचमुखी शिव मंदिर में धूमधाम से मनायी गयी जन्माष्टमी

jantanow

महंगाई : सब्जियों की चोरी, नींबू के साथ-साथ लहसुन, प्याज भी उड़ा ले गए चोर

jantanow

अटल आवासीय विद्यालय में पहले सत्र के समापन के बाद दूसरे सत्र की तैयारी जारी

RamNaresh

बागपत में जैन धर्म के धार्मिक शिक्षण शिविर का हुआ भव्य समापन

Vivek Jain

Draupadi Murmu आज राष्ट्रपति पद के लिए भरेगी अपना नामांकन

jantanow

Leave a Comment