Janta Now
Educationदिल्लीदेश

हरियाणा: यूनिसेफ इंडिया ने गौरव को यू रिपोर्ट एंबेसडर किया नियुक्त, देश के करोड़ों युवाओं को करेंगे प्रेरित।

सार: हरियाणा के गौरव डावर को यूनिसेफ ने यू एंबेसडर नियुक्त कर यू रिपोर्ट प्लेटफार्म को युवाओं के बीच लोकप्रिय बनाने की जिम्मेदारी दी है। पूर्व में गौरव डावर कई संस्थानों के साथ कार्य करने का अनुभव रखते है और इस अवसर पर उन्होंने पूर्ण जिम्मेदारी से दायित्व निर्वहन की बात कही है।

गुरुग्राम। हरियाणा युवा सशक्तिकरण और सामाजिक विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहे 25 वर्षीय गौरव डावर को यूनिसेफ इंडिया ने नेशनल यू एंबेसडर नियुक्त किया है। यू एंबेसडर के रूप में गौरव, यूनेस्को के यू रिपोर्ट प्लेटफार्म को देशभर के युवाओं के बीच लोकप्रिय बनाने की दिशा में कार्य करेंगे। वर्तमान में गौरव, जीडी गोएनका यूनिवर्सिटी, गुरुग्राम से बी एड विषय में स्नातक की पढ़ाई कर रहे है और राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े है। यूनिसेफ इंडिया के यू रिपोर्ट प्लेटफार्म से वर्तमान में दुनिया के 95 से अधिक देशों से लगभग 28 मिलियन युवा जुड़े है जिसमें 2.7 मिलियन भारतीय युवा है।

गौरव

यू रिपोर्ट प्लेटफार्म, तकनीक के अभिनव प्रयोग से सामाजिक बदलाव के मॉडल पर आधारित है जिसके अंतर्गत युवाओं को व्हाट्सएप, टेलीग्राम और फेसबुक बॉट के माध्यम से रोचक टास्क देकर जागरूक किया जाता है और विभिन्न मुद्दों पर युवाओं से राय भी ली जाती है जिसके लिए यू पॉइंट्स मिलते है। हाल ही में, गौरव डावर को विभाग स्तर पर एमडीयू रोहतक में सर्वश्रेष्ठ एन.एस.एस. स्वयंसेवक का खिताब मिला और उन्हें जी.डीe. गोयनका विश्वविद्यालय, गुरुग्राम में आयोजित नेशनल स्कूल काउंसलर समिट कार्यक्रम में एक स्वयंसेवक के रूप में आयोजन समिति के रूप में काम करने का अवसर भी मिला।

साथ ही में गौरव प्रयत्न – स्कूल ऑफ एक्सीलेंस एन.जी.ओ के साथ सक्रिय रूप से कार्य कर रहे हैं। यहां पर गौरव बच्चों को कैसे पढ़ा जाए या नई चीजों को जान लिया जाए इसके बारे में अपनी बी.एड. टीम के साथ लगातार काम कर रहे हैं।

गौरव ने बताया कि एक कठोर चयन प्रक्रिया को पार करने के बाद मुझे हरियाणा क्षेत्र से यू-राजदूत बनने के लिए चुना गया। इससे मुझे भारत के युवाओं के साथ काम करने के बहुत सारे अवसर मिलेंगे और जिम्मेदारियाँ भी।  यू-राजदूत के रूप में चयन करना और युवाओं को देश के लिए काम करने के लिए प्रेरित करना मेरे लिए गर्व का क्षण है। जैसा कि हम देखते हैं कि युवा अपना अधिकांश समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं जो युवाओं को उत्पादक कार्य करने से विचलित करता है।  यू-रिपोर्ट इंडिया कार्यक्रम युवाओं को उत्पादक गतिविधियों में शामिल करने के लिए कई अवसरों वाला सबसे अच्छा मंच है।

यू रिपोर्ट इंडिया से जुड़ने की अपील: गौरव ने कहा कि देश के युवाओं को यूनिसेफ इंडिया के यू रिपोर्ट प्लेटफार्म से जुड़कर विभिन्न गतिविधियों में प्रतिभाग कर अपने व्यक्तिगत विकास हेतु कार्य करना चाहिए जिसके लिए यू रिपोर्ट द्वारा प्रमाण पत्र, प्रोत्साहन उपहार, यू प्वाइंट आदि भी प्रदान किए जाते है। सभी प्रमुख सोशल मीडिया पर यू रिपोर्ट पेज को मैसेज भेजकर अथवा व्हाट्सएप नंबर 9650414141 पर मैसेज भेजकर इस प्लेटफार्म से जुड़ सकते है।

Related posts

UNFCCC YOUNGO के सदस्य बने अमन, पृथ्वी शिखर सम्मेलन के चर्चा बिंदुओं पर देंगे राय।

Vedansh (Baghpat)

लायंस क्लब का मीडिया प्रभारी बनने पर बागपत के लोगों ने दी अनिल गुप्ता को बधाई

सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु कई विभागों द्वारा योजनाओं के स्टाल लगवाएं गये

Bhupendra Singh Kushwaha

E-Shram Card  Cancel Online | ई – श्रम कार्ड डिलीट कैसे करें |

jantanow

पक्का घाट शनि मंदिर में धूमधाम के साथ मनाया गया शनि जन्मोत्सव

jantanow

भारतीय नोटों पर भगवान श्री कृष्ण की फोटो प्रकाशित कराने की मांग

jantanow

Leave a Comment