Janta Now
युवा / Youth

स्वच्छता ही सेवा अभियान: मेरा युवा भारत के स्वयंसेवकों ने बड़ौत रेलवे स्टेशन को किया साफ, नगर में रैली निकालकर जागरूकता का प्रसार

बड़ौत। मंगलवार को युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के तहत संचालित स्वायत्त संगठन ‘मेरा युवा भारत’ के उत्साही स्वयंसेवकों ने बड़ौत में स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत एक व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया। इस अभियान की शुरुआत दिगम्बर जैन इंटर कॉलेज के खेल मैदान से हुई, जहां जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी और एनसीसी प्रभारी लेफ्टिनेंट ललित जैन ने युवाओं को संबोधित करते हुए स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया और सभी को ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के एंबेसडर बनने की शपथ दिलाई।

इस अवसर पर यूथ लीडर अमन कुमार और अमीर खान के नेतृत्व में स्वयंसेवकों ने नगर में स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली, जिसमें युवाओं ने हाथों में स्वच्छता से संबंधित संदेश लिखी तख्तियां लेकर नगरवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। रैली बड़ौत रेलवे स्टेशन तक पहुंची, जहां स्वयंसेवकों ने स्टेशन परिसर की सफाई की और कचरे एवं प्लास्टिक को एकत्रित किया।

इस दौरान, युवाओं ने स्टेशन पर मौजूद यात्रियों और विक्रेताओं से संवाद कर उन्हें कचरा इधर-उधर न फेंकने और स्वच्छता को जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया। यात्रियों और स्थानीय लोगों ने युवाओं के इस प्रयास की सराहना की और स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई।

इस अभियान में 74 यूपी एनसीसी बटालियन बड़ौत का विशेष सहयोग रहा, जबकि हवलदार हरनीत, हवलदार गुरलाल, अभिलाष जैन और शादाब अली ने भी सक्रिय भागीदारी निभाई।

जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी ने बताया कि मेरा युवा भारत द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान का उद्देश्य न केवल सार्वजनिक स्थलों की सफाई करना है, बल्कि आम लोगों में स्वच्छता को लेकर नई जागरूकता फैलाना भी है। उन्होंने कहा कि आगामी 2 अक्टूबर तक जिलेभर में इसी तरह के स्वच्छता अभियान चलाए जाएंगे, जिनमें स्वयंसेवक बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे।

जिला युवा अधिकारी ने यह भी बताया कि जो युवा इस अभियान में हिस्सा लेना चाहते हैं, वे मेरा युवा भारत के प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण कर सकते हैं। अभियान में भाग लेने वाले युवाओं को ‘स्वच्छता ही सेवा’ किट प्रदान की जाएगी ताकि वे अपने-अपने क्षेत्रों में स्वच्छता को और अधिक प्रभावी तरीके से बढ़ावा दे सकें। इस प्रेरणादायक अभियान ने न केवल रेलवे स्टेशन को साफ किया, बल्कि नगरवासियों को भी स्वच्छता के महत्व के प्रति जागरूक किया, जो स्वच्छ भारत मिशन की दिशा में एक और मजबूत कदम है।

Related posts

समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए उड़ान ने की पहल, ग्लोबल एडवाइजरी बॉडी के गठन की घोषणा की।

Baghpat

एक दिवसीय शैक्षिक भ्रमण पर युवाओं ने देखा संग्रहालय

Baghpat

78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होगा बागपत का यह पूरा परिवार, जानिए कैसे हुआ चयन

Baghpat

इग्नू को नेचर पॉजिटिव यूनिवर्सिटी बनाने में योगदान देने पर अमन हुए सम्मानित

Baghpat

स्वामी विवेकानंद के विचारों से प्रेरित ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी में युवाओं ने दिखाया उत्साह

Baghpat

नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर उत्तर प्रदेश की युवा शक्ति का प्रतिनिधित्व करेंगे अमन और सुषमा

Baghpat