Janta Now
Bhart steel gangapur
राजस्थानजिलादेश

गंगापुर स्टील मार्केट का काला सच, यहां पर फ्रूट कार्ट आइसक्रीम की लोरी या टेम्पो बनवाने से पहले यह जानना जरूरी…

गंगापुर – (Gangapur ) जैसा कि आप सबको पता है कि राजस्थान में स्थित भीलवाड़ा जिले का गंगापुर स्टील की सबसे ज्यादा खपत करता है । गंगापुर में स्टील (Steel market) के सैकड़ों कारखाने हैं। यहां पर बने हुए आइसक्रीम के टेंपो और अन्य कई प्रकार के फास्ट फूड के कार्ट देश के सभी कोनों में जाते हैं। यहां पर बाइक, e रिक्शा, छोटा हाथी में मॉडिफिकेशन करके फूड कार्ट (Food Cart) बना दी जाती है । यहां की स्टील की चमक देश में कोने कोने में जा रही है। लेकिन इसके साथ-साथ बाहर से आ रहे लोगों के साथ धोखाधड़ी की होने की संभावनाएं बनी रहती है।

सोशल मीडिया का सहारा लेकर लोगो को अपने जाल में फसाता है जिहादी 

अच्छी कंपनी का स्टील लगाने के नाम पर लोगों को जमकर लूटा जाता है । लेकिन जो स्टील इस्तमाल किया जा रहा है वह सामान्य स्तर का होता है। लोगों को आश्वासन दिया जाता है कि पेशेवर और कुशल कारीगर आपकी गाड़ी को बनाएंगे लेकिन वास्तविकता में ऐसा होता नहीं है। ग्राहक से आर्डर लेते वक्त 50% पेमेंट पहले ही ली जाती है और उसे एक समय दे दिया जाता है । इसके बाद असली खेल शुरू होता है । ग्राहक के जाने के बाद मालिक अपने आर्तिक फायदे के लिए कुशल कारीगरों की जगह नए सिखने वाले लड़के काम मजदूरी में कार्य करने लगते हैं। और बाहर का दिखने वाला मटेरियल कंपनी का होता अंदर जो भी स्टील का उपयोग किया जाता है वह बिल्कुल ही घटिया क्वालिटी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Bhart steel gangapur
Gangapur Steel market

यहां से खरीदी करने वाले लोगों से मिलने पर मालूम चला कि स्टील में जो भी वेल्डिंग की जाती है बाहर तो बढ़िया होती है। लेकिन अंदर जो दिखती नहीं वह बहुत ही घटिया क्वालिटी की होती है कुछ ही दिनों में टूटने लगती है या गलने लगती है। इसके अलावा इनके ग्राहकों से मिलने पर मालूम चला कि एक बार ऑर्डर देने और पेमेंट करने के बाद ग्राहक को डिलीवरी के नाम पर सिर्फ तारीख पर तारीख दी जाती है। हालांकि सभी दुकानदार ऐसे नहीं है । कुछ तथाकथित दुकानदार सोशल मीडिया का सहारा लेकर उसपर अपने आप को बड़ी ब्रांड प्रदर्शित करते हैं और लोगों को अपने झांसे में फसाते हैं। उनमें से भारत स्टील ( BHARAT STEEL GANGAPUR) वाला दुकानदार मुख्य रूप से यह कार्य करता है।

पेंटिग के बाद किया गया बेलडिग का काम

ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी करने वाले लोग तथाकथित समुदाय के हैं उनमें से एक है भारत स्टील ( Bharat Steel) इसकी दुकान गंगापुर में भारत पेट्रोल पंप के पास है। उनके यहां हाल ही में 2 जून को एक कस्टमर ने तीन लोरी का आर्डर दिया था। और सारी चीज़ लिखी गई और तीनो लोरियो को देने को तारीख आठ जून निश्चित की गई। लेकिन 18 तारीख होने के बाद भी पार्टी से पेमेंट लेने के बाद काम नहीं किया गया। ग्राहक के मुताबिक़ इसकी दुकान पर जितने भी लड़के हैं उनमें ज्यादतर सिखने वाले हैं। वह भी दिन में 12 या 1 बजे के बाद आएंगे और अपनी मर्जी से एक डेढ़ घंटा काम करके फिर चले जाएंगे फिर आएंगे शाम को 1 घंटे के लिए काम करेंगे फिर चले जाएंगे ग्राहक बेचारा 24 घंटे तेज धूप में भूखा प्यासा बाहर पड़ा रहता है।

वादे के मुताबिक नही किया जाता काम 

हद तो तब हो गई जब ग्राहक को हिंदू होने की वजह से 1 घंटे के काम के लिए ग्राहक को दो दिन तक दुकान के बाहर बैठाया गया। पेमेंट लेने के बाद यह तथाकथित समुदाय का व्यक्ति ग्राहक को सिर्फ हिंदू धर्म से होने के वजह से परेशान करता है। पीड़ित ग्राहक ने कहना है की हमेशा धर्म देखकर ही अपना कार्य करवाए वरना आपके साथ भी धोखा हो सकता है । आर्डर देते वक्त आपको जो नियम शर्ते बताई गई थी उनमें से काफी कार्य पेमेंट लेने के बाद नहीं किये जाते।

Related posts

जनपद में चल रहा आयुष्मान पखवाड़ा, सूची में शामिल शेष लाभार्थियों के बनेगे : नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड

jantanow

Agra News: मीट कि दुकान को कराया पुलिस ने बंद, मालिक ने डुप्लीकेट चाबी से खोले ताले 

Bhupendra Singh Kushwaha

धूमधाम से मनाया जा रहा 40 दिनों तक चलने वाला ईस्टर का त्यौहार

jantanow

E Shram card family ID link online Process

jantanow

नई दिल्ली में ज्वाला ग्लैमर ऑफ इंडिया 2023 सीजन 4 का हुआ भव्य आयोजन

jantanow

लाल बहादुर शास्त्री जैसी शख्सियत कभी-कभार ही जन्म लेती है – अजय चौहान

jantanow

Leave a Comment