Janta Now
Agricultureमेरठ

25 किसानों का प्रतिनिधिमंडल तीन दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम (कैट) के लिए पहुंचा गोविंद बाल्लभ पंत विश्वविधालय, उत्तराखंड

मेरठ। राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के तत्वावधान में नीर आदर्श एफ. पी. ओ. से जुड़े किसानों का 25 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल तीन दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए रवाना हुआ। नाबार्ड की वित्तीय सहायता एवं आयुर्वेट रिसर्च फाउंडेशन के सहयोग से किसानों का यह प्रतिनिधि मंडल जाकर क्षमता निर्माण हेतु प्रशिक्षण प्राप्त करेगा।

आयुर्वेट रिसर्च फाउंडेशन के अधिकारी कृष्णा गोपाल ने बताया की प्रगतिशील किसानों का दल गोविंद वल्लभ पंत विश्वविद्यालय, उत्तराखंड, कृषि विज्ञान केंद्र, काशीपुर, गन्ना अनुसंधान केंद्र, काशीपुर, में एकीकृत कृषि, गन्ना, गेहूं, सब्जी, मुर्गी पालन, पशुपालन, मत्स्यपालन आदि में अपनाने के लिए आधुनिक प्रणाली एवं तकनीक का प्रशिक्षण प्राप्त करेगा, इस प्रशिक्षण के दौरान सीखी गयी सभी बातों को ध्यान में रखते हुए प्रगतिशील किसान अपनी आजीविका में भी बृद्धि करेंगे।

नीर आदर्श आर्गेनिक फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड से जुड़े 25 किसान सीखेंगे कृषि से जुड़ी आधुनिक तकनीक।

जिसके माध्यम से किसान की वित्तीय स्थिति में सुधार होगा। साथ ही साथ में मृदा एवं वातावरण में भी सुधार होगा। प्रतिनिधिमंडल में आयुर्वेट रिसर्च फाउंडेशन से कृष्ण गोपाल, धर्मेन्द्र कुमार एवं किसानों में विनय सैनी, पंकज कुमार,कहर सिंह, रवि दत्त एवं अन्य किसान भी उपस्थित रहे।

Related posts

raksha bandhan 2023 | इस वर्ष रक्षाबंधन का पर्व कब मनाया जाएगा? जाने:- डॉक्टर वैभव अवस्थी (ज्योतिष परामर्शदाता)

jantanow

बजाज पब्लिक स्कूल किनौनी में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम

shivamkushwaha

बजाज पब्लिक स्कूल किनौनी में शिक्षक दिवस पर शिक्षक एवम शिक्षिकाओं को किया गया सम्मानित

jantanow

बागपत के मेरठ रोड़ वार्ड 4 में शारदा को मिल रहा भारी समर्थन

jantanow

उपज व आय में बढ़ोत्तरी हेतु अपनाये – मधुमक्खी पालन

jantanow

फसल अवशेष को मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ाने में प्रयोग करें जलाएं नहीं

RamNaresh

Leave a Comment