Janta Now
Lifestyleराजस्थान

जयपुर में देखे कला, साहित्य और संगीत का अद्भुत संगम, यहां बुक कर सकते है अपना टिकट

जयपुर, राजस्थान | एस आर अमन कुमार

Jaipur Literature Festival 2024: 01 से 05 फरवरी तक जयपुर राजस्थान के होटल क्लार्क्सआमेर में 17वें जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन हो रहा है जो साहित्य, संगीत, कला, संस्कृति, खानपान का अद्भुत संगम बनेगा। एक ही मंच पर विश्व के ख्याति प्राप्त विचारक आकर साहित्य जगत के तमाम विषयों पर बात करेंगे, वहीं देश विदेश से लाखों लोग इस संगम में जुटकर इस वार्षिक उत्सव का लुत्फ उठाएंगे। आप चाहे एक युवा हो या एक पेशेवर, यह कार्यक्रम सभी के लिए कुछ न कुछ विशिष्ट समेटे हुए है।

महान विचारकों के साथ साहित्य अमृत की खोज का सफर

उत्सव के पहले दिन में 40 सत्र, दूसरे दिन में 50 सत्र, तीसरे दिन में 50 सत्र, चौथे दिन 50 सत्र और अंतिम दिन 40 सत्र आयोजित होंगे। इन विभिन्न सत्रों में 250 से अधिक वक्ता, आगंतुकों से अपना जीवन ज्ञान और साहित्य अमृत साझा करेंगे। वक्ताओं में इस बार बुकर, इंटरनेशनल बुकर, पुलित्ज़र, साहित्य अकादमी, पद्म श्री, पद्म भूषण, पद्म विभूषण, बैलीगिफर्ड, डीएससीप्राइज, जेसीबी पुरस्कार विजेता हस्तियां शिरकत कर रही हैं। अगर आप पुस्तक प्रेमी है और संगीत, खानपान, कला, संस्कृति, साहित्य आपको आकर्षित करता है तो यह आपके लिए वर्ष का सबसे विशेष अनुभव होने वाला है जब एक संगम में विश्वभर के पुस्तकप्रेमी जुड़ेंगे तो यह खूब देखने योग्य नजारा होगा। यह उत्सव, एक भारत श्रेष्ठ भारत की झलक दिखायेगा और साथ ही विश्व एक परिवार की भावना को भी सुदृढ़ करेगा जब सुदूर देशों के लोग एक संगम में, एक उद्देश्य, एक खोज के लिए जुटेंगे।

जयपुर म्यूजिक स्टेज देगी जीवंत संगीत की लाइव प्रस्तुति

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2024 के शुरुआत के तीन दिनों में हर शाम को जयपुर म्यूजिक स्टेज पर आपकी म्यूजिक प्लेलिस्ट में शुमार संगीतकार के लाइव म्यूजिक का आप आनंद ले सकेंगे जिसमें When Chai Met Toast, The Tapi Project, The Revisit Project जैसे म्यूजिक बैंड शामिल है। साथ ही Coke Studio Bharat में शुमार अलिफ (मो मुनीम), हरप्रीत, प्रभदीप, सलमान इलाही सहित अन्य संगीतकार शाम शानदार बनायेंगे।

कर सकेंगे खरीददारी और उठा सकेंगे खाने का लुत्फ

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2024 में प्रतिभागी लजीज खाने का लुत्फ उठा पाएंगे जिसके लिए विभिन्न फूड स्टॉल्स लगने जा रहे है। वहीं अगर आपको साज सज्जा और घरेलू उपयोग में काम आने वाली वस्तुओं की खरीददारी करनी है, उसके लिए फेस्टिवल बाजार में आप आकर्षक दामों पर दुर्लभ चीजों की खरीददारी कर सकेंगे।

जयपुर बुकमार्क: लेखक और प्रकाशक का साझा मंच

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2024 का 17वां संस्करण जयपुर के होटल क्लार्क्स आमेर में वापस आएगा और 1 से 5 फरवरी के बीच आयोजित किया जाएगा, जो अपने विशिष्ट स्वाद, सामग्री और पैमाने के साथ लेखकों, पाठकों, पारखी, प्रभावशाली लोगों और विचारकों को एक साथ लाएगा। यह कार्यक्रम धरती के सबसे बड़े साहित्यिक शो के रूप में जाना जाता है और 17वें संस्करण में इस मंच पर जाने माने गायक, कवि, लेखक, विचारक, कलाकार, फिल्मकार जुटेंगे जो इस उत्सव के महान उद्देश्य को परिपूर्ण करेंगे जो है आने वाली पीढ़ी को कला, साहित्य, संगीत की महान विरासत से परिचित कराना और उनको कला संस्कृति के संरक्षक के रूप में बढ़ावा देना।

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2024 के प्रमुख विषय

कथा व कथेतर, अपराध साहित्य, साहित्यिक आलोचना, इतिहास, राजनीति व करंट अफेयर्स, काव्य, कला व संस्कृति, अनुवाद, ग्राफिक नॉवेल, जेंडर, साइंस व मेडिसिन, फ़ूड व मेमोरी, जीवनी व संस्मरण, मिथक, आध्यात्मिकता और धर्म, मानसिक स्वास्थ्य, फैशन और लाइफस्टाइल, कानून व न्याय, जिओपॉलिटिक्स, खेल, जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण व जलवायु, पेट पेरेंट्स, पेट्स व एनिमल्स, शहर, साहित्यिक हस्तियाँ, कला व कृषि, बॉलीवुड व सिनेमा, अर्थशास्त्र।

पांच दिनों में जुटेंगे 250 से अधिक प्रख्यात वक्ता

अपने 2024 संस्करण के लिए, फेस्टिवल250 से अधिक वक्ताओं की मेजबानी करेगा, जिसमें बुकर, इंटरनेशनल बुकर, पुलित्ज़र, साहित्य अकादमी, पद्म श्री, पद्म भूषण, पद्म विभूषण, बैलीगिफर्ड, डीएससीप्राइज, जेसीबी पुरस्कार विजेता शामिल हैं।यहां बुक कर सकते है अपना टिकट https://jaipurliteraturefestival.org/registration

Related posts

शाइनिंग स्टार इंड़िया अवार्ड सीजन 6 का हुआ भव्य आयोजन

jantanow

Assembly Election Results 2023 : चुनाव के रुझान देखते हुए नरेंद्र मोदी ने क्या कहा ?

Bhupendra Singh

बिहार का सूर्यांश कुमार 13 वर्ष की उम्र में केसे बना 56 कंपनियों का CEO जानिए

jantanow

New Year Party in Agra : न्यू ईयर पार्टी के लिए प्रशासन की इजाजत अनिवार्य

Sachin Singh Chauhan

Yearly Horoscope 2024 | साल 2024 में इन राशि वालों की बदलेगी किस्मत : डॉ वैभव अवस्थी ज्योतिष परामर्शदाता

Vaibhav Awasthy (Astrology)

राजस्थान में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की तरह डबल इंजन की सरकार बनना तय

jantanow

Leave a Comment