Janta Now
जागरूकता से कैंसर पर काबू पाना संभव - डा विभाष राजपूत
उत्तर प्रदेशबागपत

जागरूकता से कैंसर पर काबू पाना संभव – डा विभाष राजपूत

बागपत, उत्तर प्रदेश। विवेक जैन।

बागपत के प्रमुख चिकित्सकों में शुमार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बागपत के चिकित्सा अधीक्षक डा विभाष राजपूत विश्व कैंसर दिवस पर विभिन्न माध्यमों से लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक कर रहे है। उन्होंने बताया कि विश्व कैंसर दिवस हर वर्ष 4 फरवरी को मनाया जाता है। इसको मनाने के पीछे यह उद्देश्य है कि लोग कैंसर के प्रति जागरूक हो। कैंसर जैसी बीमारी की समय से पहचान हो और इसका उपचार हो। बताया कि सही जानकारी ना होने के कारण अधिकांश लोग कैंसर की अन्तिम स्टेज तक पहुॅंच जाते है उस समय कैंसर से लड़ाई में चिकित्सकों को काफी संघर्ष करना पड़ता है। बताया कि अगर कैंसर का शुरूआत में पता चल जाये तो इसका 100 प्रतिशत ईलाज संभव है और इस बीमारी से आसानी से जंग जीती जा सकती है। बताया कि मानव शरीर अनगिनत कोशिकाओं से बना हुआ है। इन कोशिकाओं में निरन्तर विभाजन होता रहता है।

जागरूकता से कैंसर पर काबू पाना संभव - डा विभाष राजपूत


यह एक सामान्य प्रक्रिया होती है और इस प्रक्रिया पर शरीर का पूरा नियंत्रण होता है। बताया कि कभी-कभी शरीर के विशेष अंग की कोशिकाओं का नियंत्रण बिगड़ जाता है व कोशिकाएं बेहिसाब तरीके से बढ़ने लगती है और एक प्रकार की गांठ उभरने लगती है। कोशिकाओं के बेहिसाब तरीके से बढ़ने को कैंसर कहा जाता है। कहा कि इसका उपचार सही समय पर न किया जाए तो यह पूरे शरीर में फैल जाता है। बताया कि शोधकर्ता मानते है कि कैंसर 200 से भी अधिक तरह का होता है।



कुछ कैसर बहुत तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहे है जिसमें ब्लड़ कैंसर, फेफड़ो का कैंसर, ब्रेन कैंसर, स्तन कैंसर, स्किन कैंसर आदि प्रमुख है। बताया कि वर्तमान में कैंसर के ईलाज में कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी, सर्जरी व औषधियों के साथ-साथ अनेकों प्रकार की नवीन तकनीक मौजूद है जिनसे कैंसर का सफलतापूर्वक ईलाज किया जा रहा है। कहा कि किसी भी बीमारी को हल्के में ना ले और शरीर में हो रहे किसी भी असामान्य परिवर्तन का आभास होने पर अपने नजदीकी चिकित्सकों से परामर्श ले। बीमारियों के लक्ष्णों से स्वयं भी जागरूक हो और अपने सम्पर्क में आने वाले लोगों को भी जागरूक करें।

यह भी पढ़े – Ayushman bharat card download pdf । आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें । Ayushman Card download करे घर पर बिलकुल FREE



Related posts

UNESCO Welcomes Aman Kumar: A Catalyst for Change in Indian Communities

jantanow

अमन कुमार बने यूनिसेफ इंडिया यू रिपोर्ट के नेशनल एंबेसडर, देश के करोड़ों युवाओं को करेंगे प्रेरित

बागपत पुलिस पर लगे गंभीर आरोप, भाजपा विधायक ने की प्रमुख सचिव गृह से जांच की मांग

jantanow

Akhil bhartiya yadav mahasabha uttar pradesh | अखिल भारतीय यादव महासभा के सम्मेलन में प्रतिभाओं को किया सम्मानित

jantanow

 उरई मे ओम कम्प्यूटर सेंटर पर होली मिलन समारोह सुनील हिन्दुस्तानी के द्वारा मनाया गया

jantanow

सपा कार्यकर्ताओ ने मनाई लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती

Leave a Comment