Janta Now
पोषण पखवाड़ा
उत्तर प्रदेशबस्ती

पोषण पखवाड़ा के अंतर्गत आंगनवाड़ी केन्द्रों पर चलाया गया जागरूकता अभियान

रिर्पोट: दिलीप कुमार

बस्ती ( कप्तानगंज ) – राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय पोखरा बाजार के प्रभारी डा० रमाकांत द्विवेदी ने अपनी टीम के साथ आंगनवाड़ी केन्द्र पोखरा, कुढ़वा , रमवापुर कला आदि केन्द्रों पर पोषण पखवाड़ा के अन्तर्गत जागरूकता अभियान चलाया गया । पोषण पखवाड़ा का मुख्य उद्देश्य लोगों को शरीर में होने वाली पोषक तत्वों की कमी एवं पोषक तत्वों की आवश्यक पूर्ति के बारे में जानकारी देना है ।पोषण पखवाड़ा

राजकीय आयुर्वेदिक पोखरा टीम ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं नव निहाल बच्चों को पोषक तत्वों से होने वाले रोगों के बारे में बताया गया । बच्चों के शारीरिक विकास एवं मानसिक विकास के लिए प्रोटीन युक्त पोषक तत्वों को समय – समय पर बच्चों को देना चाहिए ताकि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएं और गंभीर बीमारियों से बचा जा सके एवं शरीर स्वस्थ्य रहे ।

बच्चों को साफ – सफाई से सम्बंधित जानकारी भी दी गई क्योंकि ज्यादा तर बीमारी साफ – सफाई न होने के कारण अर्थात् गन्दगी के कारण होती है । घर के आस -पास साफ – सफाई रखे । लोगों को मोटे अनाज के प्रयोग से स्वास्थ्य के नियम और दादी की रसोई जैसे रुचिकर विषयों के अंतर्गत जन सामान्य को जागरूक किया गया । आयुर्वेदिक चिकित्सा के बारे में भी जागरूक किया गया । आयुर्वेदिक उपचार से शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं पड़ता है और आयुर्वेदिक उपचार से अधिकतर रोगों को जड़ से खत्म किया जा सकता है ।

जब शरीर में कोई रोग हो या आवश्यक हो तो तभी चाहे अंग्रेजी एवं आयुर्वेदिक दवाइयों का प्रयोग करना चाहिए । आयुर्वेदिक दवाइयां सस्ते दामों पर हर मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध रहता है जो आसानी से प्रत्येक स्त्री – पुरुष को मिल जाता है । पोषण पखवाड़ा जागरूकता अभियान के समय डा० रमाकांत द्विवेदी , फार्मासिस्ट , वार्ड ब्याय नेबू लाल , आंगनबाड़ी कार्यकत्री समेत अन्य लोग उपस्थित रहे ।

Related posts

भारतीय जैन मिलन के राष्ट्रीय अधिवेशन का हुआ आयोजन

jantanow

राम रहीम ने किया सुमिरन और नेक कार्यो को करने का आहवान

jantanow

आगरा : भगवान टॉकीज फ्लाईओवर के पास सड़क किनारे गंदगी ही गंदगी 

Sachin Singh Chauhan

UP Board result 2023 date class 10th,12th | यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब आएगा 2023 | upmsp.edu.in

jantanow

116 साधन सहकारी समितियों के कायाकल्प का एस्टीमेट तैयार – जिलाधिकारी

jantanow

Jalaun news today | 50 वर्षीय लापता अधेड़ का शव 18 दिन बाद नाले में मिला…

jantanow

Leave a Comment