Janta Now
Jantanow
उत्तर प्रदेशबस्ती

मतदेय स्थल का फर्श, छत, पेयजल एवं टॉयलेट, विद्युत तथा रैम्प सही कराने का डीएम ने दिया निर्देश

रिर्पोट,दिलीप कुमार

बस्ती – लोकसभा सामान्य निर्वाचन में सभी मतदेय स्थलों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अंद्रा वामसी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने लेखपाल तथा ग्राम पंचायत विकास अधिकारी के माध्यम से सभी मतदेय स्थलों का रिपोर्ट मांगने का निर्देश दिया है। विगत दो दिवसों में सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा बूथ का निरीक्षण किया गया और उसमें कोई गंभीर समस्या प्रकाश में नहीं आई है।

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदेय स्थल का फर्श, छत, पेयजल एवं टॉयलेट, विद्युत तथा रैम्प सही हालत में होना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि रूटचार्ट के बारे में भी लेखपाल से रिपोर्ट प्राप्त करें। उन्होंने हर्रैया तहसील में बंधे के पास बूथों का उप जिलाधिकारी तथा तहसीलदार द्वारा स्वयं निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है।

 

उन्होंने सभी उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया है कि थानावार समीक्षा एक सप्ताह के भीतर शस्त्र जमा करने की कार्रवाई पूर्ण करें। यदि कोई व्यक्ति शस्त्र जमा नहीं करता है, तो उसका लाइसेंस निरस्त किया जाएगा। उन्होंने लेखा समिति के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कैश, ड्रग के संबंध में सूचना प्राप्त होने पर तत्काल नोडल अधिकारी मुख्य कोषाधिकारी को अवगत कराऐ। आदर्श आचार्य संहिता के उल्लंघन की सूचना प्राप्त होने पर इसकी भी जानकारी दें। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित कंप्यूटर ऑपरेटर मुकेश कुमार तथा आशीष कुमार के विरुद्ध कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।

 

उन्होंने निर्वाचन के लिए नियुक्त प्रेक्षकगण के जिले में आगमन पर की जाने वाली व्यवस्थाओं की समीक्षा किया। उन्होंने निर्देश दिया कि जिला निर्वाचन प्रबंधन कार्ययोजना की पत्रावली तैयार कर उन्हें उपलब्ध कराई जाए। उनके लिए अलग से कंप्यूटर ऑपरेटर, स्टेनो, कंप्यूटर, ईमेल सुविधा, वाई-फाई, वाहन तथा सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। प्रतिदिन उनके द्वारा भेजे जाने वाली रिपोर्ट का प्रोफार्मा कंप्यूटर में सेव रखा जाए। उनसे राजनीतिक दल के व्यक्तियों से मिलने के लिए अलग से समय निर्धारित किया जाए तथा उनके द्वारा बताए गए बूथों का निरीक्षण कराया जाए। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कर्मचारियों के रेंडमाइजेशन तथा उनके प्रशिक्षण का शेड्यूल उन्हें उपलब्ध कराया जाए। प्रशिक्षण के दौरान उनका आगमन सुनिश्चित किया जाए।

 

जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ प्रेक्षक के ठहरने के लिए सर्किट हाउस का निरीक्षण किया तथा आवश्यक व्यवस्थाएं समय से पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कलेक्ट्रेट में स्थापित कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया तथा यहां कर्मचारियों को निर्देशित किया कि बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे। कंट्रोल रूम पूरे सप्ताह 24 घंटे कार्यरत रहेगा तथा यहां प्राप्त होने वाला प्रत्येक फोन कॉल अटेंड किया जाएगा और प्राप्त सूचना को नोट करके संबंधित अधिकारी को अवगत कराया जाएगा।

 

इस अवसर पर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी कार्मिक जयदेव सीएस तथा एडीएम/उप जिला निर्वाचन अधिकारी कमलेश चन्द्र के साथ मतदाता जागरूकता के लिए प्रकाशित आमंत्रण पत्र तथा पोस्टकार्ड का विमोचन किया। उन्होने निर्देश दिया है कि प्रवासी मतदाताओं को तथा उनके परिवार को यह आमंत्रण पत्र समय से उपलब्ध कराया जाए ताकि वह 25 मई को मतदान में भाग ले सकें। इस अवसर पर मुख्य कोषाधिकारी अशोक प्रजापति, ज्वाइंट मजिस्टेªट शाहिद अहमद, उप जिलाधिकारी शत्रुघ्न पाठक, विनोंद पाण्डेय, आशुतोष तिवारी, डीपीआरओ रतन कुमार, उपायुक्त मनरेगा संजय शर्मा तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

बैठक के बाद जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्होने कंट्रोल रूम में स्थापित 4 एलईडी टीवी का संचालन करने के साथ-साथ मानीटरिंग करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा कम्प्यूटर सिस्टम के साथ वाई-फाई (इंटरनेट) की सुविधा भी उपलब्ध हों। कंट्रोल रूम कक्ष के कार्यो की व्यवस्था हेतु उन्होने नोडल अधिकारी नियुक्त करने का निर्देश संबंधित अधिकारी को दिया है। कंट्रोल रूम का नं.-05542-247132 एवं 8765923621 है। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी कमलेश चन्द्र, मुख्यकोषाधिकारी अशोक प्रजापति, सहायक निर्वाचन अधिकारी सुभाष सिंह उपस्थित रहें।

Related posts

जालौन की ग्राम पंचायत लहचूरा में मुख्य मार्गो पर कीचड़ ही कीचड़

jantanow

मुज़फ्फरनगर में महिला ने गंग नहर में कूद किया आत्महत्या का प्रयास, राहगीरों ने बचाई जान

jantanow

नई तकनीक से दी गई शिक्षा का दिखा असर – डॉक्टर फैसल अख्तर

Bhupendra Singh

Jalaun: ग्राम प्रधान की दबंगई और गाली गलौज का वीडियो हुआ सोशल मीडिया में वायरल

RamNaresh

फ्री राशन : इन कार्ड धारकों को करना होगा राशन कार्ड सरेंडर , नहीं तो जांच के बाद होगी वसूली की कार्यवाही

jantanow

आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कराना सुनिश्चित करें – एडीएम

jantanow

Leave a Comment