Janta Now
उत्तर प्रदेशदेशबस्तीराजनीति

सभी जोनल एवं सेक्टर मजिस्टेट अपने दायित्वों का निर्वहन करें – जिलाधिकारी

रिर्पोट: दिलीप कुमार

बस्ती – जोनल एवं सेक्टर मजिस्टेट की निष्पक्ष, स्वतंत्रपूर्ण मतदान में महत्वपूर्ण भूमिका है। इसको गम्भीरता से लेते हुए सभी जोनल एवं सेक्टर मजिस्टेट अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उक्त निर्देश जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अंद्रा वामसी ने आडिटोरियम में प्रशिक्षण के दौरान दिया। उन्होने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्टेट अगले दो दिनों में बूथ का निरीक्षण करके अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होने प्रशिक्षण में अनुपस्थित तीन जोनल तथा पॉच सेक्टर मजिस्टेट का वेतन रोकने के साथ प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने का निर्देश दिया है।

उन्होने कहा कि क्षेत्र में जाने पर संबंधित ग्राम पंचायत सचिव, कानूनगो, लेखपाल से सम्पर्क करें। उनसे स्थानीय रिपोर्ट प्राप्त करें। संबंधित एसडीएम, तहसीलदार तथा थानाध्यक्ष से मिलें। कम्युनिकेशन प्लान का सत्यापन करें। प्रत्येक बूथ पर आवश्यक सुविधाओं जैसे-पेयजल, बिजली, फर्नीचर, शौचालय, रैम्प एवं सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लें। बूथ की क्रिटिकल एवं बरनरेबुल स्थिति की जानकारी लें। उन्होने निर्देश दिया कि निरीक्षण की गुणवत्तापूर्ण रिपोर्ट 22 मार्च को प्रातः 10.00 बजे उपलब्ध करायें।

उन्होने बताया कि बस्ती सदर विधानसभा के लिए उप जिलाधिकारी बस्ती शत्रुघ्न पाठक, कप्तानगंज के लिए ज्वाइंट मजिस्टेªट शाहिद अहमद, हर्रैया के लिए एसडीएम विनोद कुमार पाण्डेय, रूधौली के लिए एसडीएम आशुतोष तिवारी तथा महादेवा के लिए एसडीएम सत्येन्द्र कुमार सिंह सहायक रिटर्निंग आफीसर नियुक्त किये गये है। उन्होने बताया कि मतदान के दिन ईवीएम तथा वीवीपैट की खराबी को ठीक करने के लिए प्रत्येक विधानसभा में चार इंजीनियर की तैनाती की जायेंगी। उन्होने बताया कि 61-बस्ती लोकसभा क्षेत्र को 16 जोन तथा 126 सेक्टर में बाटा गया है।

एडीएम/उप जिला निर्वाचन अधिकारी कमलेश चन्द्र ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान पार्टी के सदस्यों का मानदेय सीधे उनके खाते में भेजा जायेंगा। उन्होने यह भी बताया कि सभी जोनल एवं सेक्टर मजिस्टेªट को अपने मोबाइल में वोटर टर्न आउट ऐप डाउनलोड करना होगा और प्रत्येक दो घण्टे पर इसके माध्यम से मतदान प्रतिशत भेजना होगा। उन्होने ईवीएम के रख-रखाव पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है। उन्होने बताया कि मतदान की समाप्ति पर बैलेट मतपत्र लेखा का फार्म 17सी प्रत्येक पोलिंग एजेंट को उपलब्ध कराना होंगा।

प्रशिक्षण के दौरान भूमि संरक्षण अधिकारी/सहायक प्रभारी कार्मिक डा. राजमंगल चौधरी ने जोनल एवं सेक्टर मजिस्टेªट के दायित्व एवं कर्तव्य के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। इस अवसर पर सीडीओ जयदेव सीएस, एएसपी ओ0पी0 सिंह, डीडीओ अजय कुमार सिंह, उपायुक्त मनरेगा संजय शर्मा, सभी उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, जोनल एंव सेक्टर मजिस्टेªट उपस्थित रहें।

Related posts

Bagpat News : काठा गांव की अलका राजा ने बढ़ाया बागपत का मान

jantanow

अलमारी की चाबी बनाने के दौरान 40 लाख की ज्वेलरी लेकर फरार हुई ठग, पुलिस ने दो को किया गिरफ्तार 

Bhupendra Singh

मनोरंजन से भरपूर होगी फिल्म जुगाड़ी फेरे – विपुल जैन

jantanow

लॉयन दीपक गोयल विश्व दृष्टि दिवस पर लोगों को कर रहे जागरूक

Vivek Jain

पुरवार एचीवर्स फाउंडेशन द्वारा 16वें नेशनल अवार्ड समारोह का हुआ भव्य आयोजन

jantanow

लम्बित मुकदमों का निस्तारण मार्च माह में ही सुनिश्चित करें

jantanow

Leave a Comment