Janta Now
उत्तर प्रदेशबस्ती

आगन्तुकों हेतु नहीं है कप्तानगंज ब्लाक परिसर में स्वच्छ शौचालय

रिपोर्ट,दिलीप कुमार

बस्ती ( कप्तानगंज ) – दूसरों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने वाले खुद एक स्वच्छ शौचालय के लिए तरस रहा हैं यह कहावत विकास खण्ड कप्तानगंज पर सटीक बैठती है क्योंकि पूरे परिसर में आगन्तुकों हेतु एक अदद स्वच्छ शौचालय उपलब्ध नहीं है ।

जगह- जगह परिसर में लोग खड़े होकर करते हैं लघुशंका

प्राप्त समाचार के अनुसार कप्तानगंज विकास खण्ड मुख्यालय में प्रतिदिन ग्रामीण , आंगनबाड़ी , ब्लाक कर्मचारी , स्वयं सहायता समूह से जुड़े लोग , ग्राम प्रधान , सदस्य क्षेत्र पंचायत सहित हजारों की संख्या में लोग आते हैं फिर भी ब्लाक मुख्यालय एक अदद स्वच्छ शौचालय का मोहताज है । एक भी अदद स्वच्छ शौचालय न होने से आए दिन आगन्तुकों को तमाम दुश्वारियों का सामना करना पड़ता है जिसके परिणाम स्वरूप संपूर्ण ब्लाक परिसर में जगह – जगह लोग खड़े होकर लघुशंका करते हुए देखे जा सकते हैं ।

कप्तानगंज विकास खण्ड वैसे भी वृद्धावस्था पेंशन , आवास एवं मनरेगा भ्रष्टाचार को लेकर सुर्खियां बटोर चुका है , इस समय ब्लाक मुख्यालय पर स्वच्छ शौचालय न होना जनचर्चा का विषय बना हुआ है । स्वच्छता जैसे मुद्दों पर ब्लाक प्रशासन की चुप्पी तमाम तरह के प्रश्नों को जन्म दे रही है । इस अहम मुद्दे पर ब्लाक प्रशासन कोई सार्थक कदम उठाता है अथवा मुद्दे को रद्दी की टोकरी में दबा देता है इसका जबाब देने वाला कोई नहीं है ।

 

सूत्रों के मुताबिक खण्ड विकास अधिकारी एवं सहायक विकास अधिकारी और ब्लाक प्रमुख कार्यालयों में अलग – अलग स्वच्छ शौचालय का निर्माण हुआ है जिम्मेदार अधिकारियों के कार्यालयों में अलग – अलग स्वच्छ शौचालय का निर्माण होने के कारण ब्लाक परिसर में आगन्तुकों हेतु स्वच्छ शौचालय का निर्माण कराने में कोई रुचि नहीं रख रखते हैं । जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही / उदासीनता के कारण ब्लाक परिसर में आगन्तुकों को मजबूर होकर खुले में खड़े होकर लघुशंका करना पड़ता है । ब्लाक परिसर में समूह की महिलाएं अनेक कार्यक्रमों में शामिल होती है ब्लाक परिसर में सभी कार्यक्रमों में शामिल होने वाली सभी महिलाएं भी ब्लाक में स्वच्छ शौचालय न होने के कारण इधर उधर भटकती है ।

जिले में विकासखण्ड कप्तानगंज ऐसा पहला ब्लाक है जहां पर स्वच्छ शौचालय का निर्माण नही हुआ है । ब्लाक से लेकर जिले के जिम्मेदार अधिकारियों के द्वारा अभी तक स्वच्छ शौचालय के निर्माण के लिए संज्ञान न लेना पूरे जिले में एक चर्चा का विषय बना हुआ है ।

Related posts

टूंडला : क्षेत्राधिकारी एवं उपजिलाधिकारी द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया

जनपद बागपत में कावड़ियों को नही होगी कोई परेशानी

jantanow

कोटेदार के चयन में ग्रामीणों ने जबरन हस्ताक्षर कराने का लगाया आरोप

jantanow

बागपत में धूमधाम के साथ मनाया गया महाराजा अग्रसैन जयंती समारोह

आगरा : भगवान टॉकीज फ्लाईओवर के पास सड़क किनारे गंदगी ही गंदगी 

सेंट एंजेल्स स्कूल में हुई फुटबॉल प्रतियोगिता में रेड हाउस बना विजेता

jantanow

Leave a Comment