Janta Now
लोकनायक जयप्रकाश नारायण का सम्पूर्ण जीवन अनुकरणीय - संजय डीलर
उत्तर प्रदेशजिलादेशबागपतराज्य

लोकनायक जयप्रकाश नारायण का सम्पूर्ण जीवन अनुकरणीय – संजय डीलर

बागपत, उत्तर प्रदेश। विवेक जैन।

Baghpat news : देशहित के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन न्यौछावर करने वाले महान देशभक्त लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती जनपद बागपत में बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी। जनपद बागपत जिला पंचायत के सदस्य व प्रसिद्ध समाजसेवी संजय डीलर ने बताया कि जयप्रकाश नारायण का सम्पूर्ण जीवन अनुकरणीय है। जयप्रकाश नारायण उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका गये।

उन्होंने वर्ष 1922 से वर्ष 1929 के बीच कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से शिक्षा ग्रहण की। उन्होंने अपनी पढ़ाई को पूरा करने के लिए अमेरिका में होटलो आदि अनेकों स्थानो पर कार्य करके धन की व्यवस्था की। उनकी माता की तबीयत ठीक ना होने की वजह से वह अपनी पीएचडी की पढ़ाई पूरी ना कर सके और भारत वापस आ गये।लोकनायक जयप्रकाश नारायण का सम्पूर्ण जीवन अनुकरणीय - संजय डीलर

संजय डीलर ने कहा कि उस समय उन्होंने जो पढ़ाई की उसके बल पर वह अपना जीवन बहुत अच्छे से गुजार सकते थे, लेकिन वह एक महान देशभक्त थे और अंग्रेजो द्वारा देशवासियों पर किये जा रहे अत्याचारों से बहुत अधिक चिंतित थे। उन्होंने अमेरिका से वापस आकर भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और महात्मा गांधी, पंड़ित जवाहरलाल नेहरू सहित उस समय के सभी शीर्ष नेताओं के साथ मिलकर भारत को आजाद कराने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। स्वत्रता आंदोलन में उनको कई बार जेल भी जाना पड़ा।

 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस सहित अनेकों क्रांतिकारियों का उन्होंने सहयोग किया। संजय डीलर ने बताया कि जयप्रकाश नारायण ने भ्रष्टाचार व बेरोजगारी मिटाने व शिक्षा क्षेत्र में क्रांति लाने सहित अनेकों देशहित के मुद्दो के लिए सम्पूर्ण क्रांति का आहवान किया और उनके प्रयासो से ही विरोधी पक्ष ने एकजुट होकर इंदिरा गांधी को चुनाव में हराया।

 

संजय डीलर ने बताया कि उनकी महानता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है 8 अक्टूबर वर्ष 1979 को उनकी मृत्यु पर उस समय के प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह ने 7 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की थी। समाजसेवा के लिए वर्ष 1965 में उन्हे रमन मैगससे पुरस्कार व वर्ष 1998 में उन्हे देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

 

संजय डीलर ने कहा कि हर देशवासी लोकनायक जयप्रकाश नारायण के महान व्यक्तित्व के बारे में जाने इसके लिए सरकार व स्वयंसेवी संस्थाओं को प्रयास करने चाहिए और सभी देशवासियों को उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।

Related posts

UP NEWS : उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन देश व समाज को अपूर्णीय क्षति : अभयवीर

jantanow

चुनाव आयोग पर भारी पड़ रहे यातायात प्रभारी कामेश्वर कुमार सिंह

Bhupendra Singh

धूमधाम के साथ मनाया गया ज्ञान ज्योति पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव

jantanow

जनपद के 90 लाभार्थियों को रियायती दर पर ऋण तथा 05 लाभार्थियों को वितरित किया गया पी.पी. किट

jantanow

Divorce माग रही Anju को पति अरविंद ने दिया झटका तो भड़का : नसरुल्लाह

Bhupendra Singh

यादगार रहा जैन मिलन नगर बड़ौत का 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

jantanow

Leave a Comment