Janta Now
साऊँघाट
उत्तर प्रदेशबस्तीराज्य

ग्राम पंचायत कोड़रा में बीडीओं के संरक्षण में हो रहा मनरेगा फर्जीवाड़ा

रिपोर्ट,दिलीप कुमार

बस्ती ( साऊँघाट ) – ग्राम पंचायत कोड़रा में खण्ड विकास अधिकारी साऊँघाट के संरक्षण में जमकर मनरेगा फर्जीवाड़ा हो रहा है । एक सप्ताह पहले सोशल मीडिया के माध्यम से खण्ड विकास अधिकारी को जानकारी दी गई थी कि ग्राम पंचायत कोड़रा में शासनादेश के खिलाफ मनरेगा योजना की धज्जियां उड़ाई जा रही है लेकिन खण्ड विकास अधिकारी ने मनरेगा फर्जीवाड़ा के मामले का संज्ञान नही लिया जिससे प्रदेश सरकार की छवि धूमिल हो रही है और प्रदेश सरकार की मंशा पर पानी फिर रहा है ।

साऊँघाट आपको बता दें कि विकासखण्ड साऊँघाट के अर्न्तगत ग्राम पंचायत कोड़रा में ग्राम प्रधान शशि कला सचिव , तकनीकी सहायक , रोजगार सेवक की मिलीभगत से मनरेगा कार्यों की फर्जी मस्टर रोल जारी कर सरकारी धन की बंदरबाट करने की तैयारी चल रही हैं और वर्तमान समय में ग्राम पंचायत में तीन साइडों का फर्जी मस्टर रोल जारी है जिसमें दो साइडों पर मनरेगा कार्य चल रहा है एवं एक साइड पर पीएम आवास की मनरेगा मजदूरी की हाजिरी लग रही है ।

प्रथम कार्य नवीन परती से राम लखन के खेत तक खरहवा ताल के बगल बंधा निर्माण कार्य एवं दूसरा कार्य कन्हैया के खेत से सररहवा सरहद तक खरहवा ताल बंधा निर्माण कार्य चल रहा है । तीनों साइडों पर फर्जी मस्टर रोल में 140 मनरेगा मजदूरों की हाजिरी लग रही है । धरातल पर न तो कोई कार्य चल रहा है और न ही कोई मनरेगा मजदूर कार्य कर रहा है । ग्राम प्रधान शशि कला फर्जी मस्टर रोल के सहारे ग्राम पंचायत के विकास कार्यों के नाम पर सरकारी धन का बंदरबांट करने से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है ।

ग्रामीणों ने नराजगी जताते हुए मीडिया से कहा कि फर्जी मस्टर रोल जारी करके फर्जी मनरेगा मजदूरों की हाजिरी लगाने से गांव का विकास नही होगा लेकिन ग्राम प्रधान , सचिव , तकनीकी सहायक , रोजगार सेवक के जेब का विकास अवश्य होगा । प्रदेश सरकार मनरेगा योजना को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने के लिए अथक प्रयास कर रही है और मनरेगा मजदूरों को शत प्रतिशत लाभ दिलाने के लिए कटिबद्ध है ।

प्रदेश सरकार के लाख प्रयास के बाद भी ग्राम पंचायत कोड़रा में मनरेगा फर्जीवाड़ा की गति बढ़ रही है । इस सम्बंध में मुख्य विकास अधिकारी जय देव सी एस से जानकारी के लिए मीडिया टीम ने फोन किया तो मुख्य विकास अधिकारी जय देव सी एस ने कहा कि ग्राम पंचायत कोड़रा में मनरेगा फर्जीवाड़ा मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जायेगी ।

Related posts

युवक को ऑनलाईन मोबाइल खरीदना पड़ा महंगा, गंवाए 80 हजार

jantanow

बागपत के परशुराम भवन में हुआ ऐतिहासिक श्रीहनुमान कथा का आयोजन 

jantanow

डियूटी से गायब सफाईकर्मी अशोक चौहान के खिलाफ कार्रवाई करना प्रभारी एडीओं पंचायत के लिए बना चुनौती

पद्मावती धाम खेकड़ा में हुयी माता रानी की भक्तिमय आराधना

Bhupendra Singh Kushwaha

शिक्षा में नवाचार कर रहे लोगों एवं संगठनों को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान

Vedansh (Baghpat)

माँ वैष्णो देवी मंदिर पर रामचरितमानस पाठ के समापन पर विशाल भंडारा हुआ संपन्न

Bhupendra Singh Kushwaha

Leave a Comment