Janta Now
उत्तर प्रदेशबस्तीराजनीति

वाहन की जॉच के दौरान पूरी प्रक्रिया की वीडियों ग्राफी होनी चाहिए – जिलाधिकारी

रिर्पोट: दिलीप कुमार 

बस्ती – उड़नदस्ता टीम के सदस्य जॉच के दौरान नकद धनराशि, अफीम, हिरोइन, गॉजा, कोकीन, ड्रग तथा शराब एवं आपत्तिजनक वस्तुओं के आवागमन पर प्रभावी निगरानी रखने के लिए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अंद्रा वामसी ने टीम के सदस्यों को निर्देशित किया है। कलेक्टेट सभागार में आयोजित बैठक में उन्होने टीम में तैनात मजिस्टेट एवं पुलिस अधिकारियों का परिचय कराते हुए निर्देश दिया कि वाहन की जॉच के दौरान पूरी प्रक्रिया की वीडियोंग्राफी होनी चाहिए।

 

वाहन में बैठे लोगों के प्रति विनम्र एवं शालीन व्यवहार करें। महिला सवारी की जॉच किसी महिला पुलिस कर्मी द्वारा ही की जायेंगी। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही क्षम्य नही होगी। उन्होने बैठक में बिना किसी सूचना के अनुपस्थित मजिस्टेªट सुनील दत्त का वेतन रोकने एवं प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया है।

 

उन्होने निर्देश दिया कि इस दौरान आधिकारिक एवं अनाधिकारिक ढंग से समान का परिवहन किया जायेंगा। यदि कोई व्यक्ति समुचित रसीद या उससे संबंधित कागज प्रदर्शित करता है, तो उसे नही रोकना है परन्तु यदि वह रसीद या कागज नही दिखा पाता है, तो इसकी सूचना तत्काल नोडल आफीसर/मुख्य कोषाधिकारी को देना होगा।

 

उन्होने बताया कि 61-बस्ती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की पॉचों विधानसभा में निगरानी के लिए 15 उड़नदस्ता टीम तैनात की गयी है, जो 24वों घण्टे तथा रातोदिन क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर वाहन चेकिंग करेंगी। प्रत्येक विधानसभा के लिए तीन-तीन टीम गठित की गयी है, जो 8-8 घण्टे डियुटी करेंगी। क्षेत्र में उपलब्ध डाकबंगले में उनका कैम्प कार्यालय होगा। आम जनता के द्वारा टीम को सूचना प्रदान करने हेतु उनका मोबाइल नम्बर सभी तहसील, ब्लाक में बैनर लगाकर प्रदर्शित किया जायेंगा।

 

एडीएम/उप जिला निर्वाचन अधिकारी कमलेश चन्द्र ने निर्देश दिया कि उड़नदस्ता टीम निर्धारित विधानसभा क्षेत्र से बाहर नही जायेंगी। टीम के सभी सदस्य अपना मोबाइल नम्बर सदैव आन रखेंगे तथा किसी भी वक्त आवश्यकता पड़ने पर उन्हें निरीक्षण के लिए भेजा जा सकता है। उन्होने बताया कि टीम के मजिस्टेªट या पुलिस अधिकारी के आचरण की शिकायत होने पर उनके कार्यालय में अपील की जा सकती है।

 

अपर पुलिस अधीक्षक ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि प्रत्येक टीम में एक पुलिस आफीसर तथा तीन कांस्टेबल तैनात किए गये है। पुलिस अधिकारी जॉच की प्रक्रिया मजिस्टेªट की उपस्थिति में ही शुरू करेंगे। उन्होेन पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि जॉच के समय अपना आचरण एवं व्यवहार संयमित रखें।

 

नोडल अधिकारी/मुख्य कोषाधिकारी अशोक प्रजापति ने बताया कि माल पकड़े जाने की सूचना ईएसएमएस ऐप पर अपलोड किया जायेंगा। 50 हजार रूपये से अधिक नकदी पाये जाने पर और श्र्रोत या साक्ष्य ना दिखाये जाने पर इस ऐप पर इंट्री की जायेंगी तथा उसकी प्राप्ति रसीद संबंधित को दी जायेंगी। 01 लाख रूपये तक की नकदी मिलने पर पार्टी कोषाध्यक्ष का एथार्टी लेटर प्रस्तुत ना करने पर ही इसे जब्त किया जायेंगा।

 

10 हजार रूपये से अधिक का गिफ्ट, गैरकानूनी वस्तु, पोस्टर, पम्पलेट पाये जाने पर जब्ती की कार्यवाही की जायेंगी। 10 लाख के ऊपर नकदी मिलने पर आयकर अधिकारी को सूचित किया जायेंगा। 10 लाख से कम धनराशि होने पर पुलिस विभाग द्वारा सीजर की कार्यवाही की जायेंगी।

Related posts

यूनिसेफ इंडिया के नई दिल्ली मुख्यालय में सम्मानित हुए उत्तर प्रदेश के अमन कुमार 

Bhupendra Singh Kushwaha

जनपद बागपत में कावड़ियों को नही होगी कोई परेशानी

jantanow

प्राथमिक विद्यालय परेवा बना लोक सभा चुनाव के लिए मतदेय स्थल

राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन आगामी 13 जुलाई को होगा

सोनभद्र: रेप केस में BJP विधायक राम दुलारे को मिली 25 साल की कैद और 10 लाख जुर्माना; जाएगी सदस्यता

Bhupendra Singh Kushwaha

raksha bandhan 2023 | इस वर्ष रक्षाबंधन का पर्व कब मनाया जाएगा? जाने:- डॉक्टर वैभव अवस्थी (ज्योतिष परामर्शदाता)

jantanow

Leave a Comment