Janta Now
Health-Fitness

गर्मी की बीमारियों में कारगर है होम्योपैथिक उपचार- डा. वी .वर्मा

रिपोर्ट,दिलीप कुमार

बस्ती। (Health) जिला चिकित्सालय के आयुष चिकित्साधिकारी डा. वी.के. वर्मा ने गर्मी के मौसम में लोगों को बचाव की जानकारी दी। डा. वर्मा ने बताया कि गर्मी के मौसम में भूख गायब हो जाती है और दिन भर कुछ लोगोें को बस प्यास ही सताती है। गर्मी में पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा होती है. जरा सी लापरवाही से उल्टी-दस्त की समस्या होने लगती है. इसीलिए आपको गर्मी में दिनचर्या और खाने पीने का बहुत ख्याल रखना चाहिए।

खुली जगह में विश्राम न करें, सिर पर सफेद गीले कपड़े की पूरे सिर की पगड़ी , रूमाल बांधकर रहे सूखने पर गीला रखे पूरे शरीर पर सफेद , हल्के रंग के कपड़े पूरी बोह तक के ढीले वस्त्र पहने आँखों पर धूप का चश्मा , छतरी हैट का प्रयोग करें । पानी का सेवन अधिक से अधिक करें (5 लीटर से 8 लीटर) प्रति दिन शुद्ध पेयजल (जमीनी जल) छाछ , पना , जलजीरा, नीबू नमक, पानी आदि का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें । यात्रा करते समय पर्याप्त मात्रा में पानी रखें । शराब चाय, काफी, एवं साफ्ट ड्रिंक्स का उपयोग न करें , मांसाहारी खाना न खाये, हल्का फुल्का भोजन करें । अगर कुछ असुविधा महसूस करे तो तुरन्त डाक्टर से सलाह लें ।

डा. वर्मा ने बताया कि होम्योपैथिक उपचार तेजी से दर्द, गति उपचार, और संक्रमण को रोकने के लिए काम करते हैं. इसके अलावा होम्योपैथिक उपचार सुरक्षित, और साइड इफेक्ट्स के बिना हैं। बेलाडोना, एकोनाइट, ग्लोनायन,, कैंथरिस , फेरम फॉस, कैलेंडुला, अर्नीका ,कार्वो वेज, लाइको,इपिकाक, मैग फॉस, चाइना, नक्स वाम,आदि होम्योपैथिक दवायें गर्मी के दिनों में कारगर है। मरीजों को चिकित्सक से परामर्श लेकर ही इसका प्रयोग करना चाहिये।

Related posts

मेफटाल स्पास पीरियड पेनकिलर ,अनसूनी नहीं करें IPC की चेतावनी : डॉ. विकास मानव

jantanow

सिर्फ मुस्कुराने से अनेकों बीमारियों पर पाया जा सकता है काबू – डा विभाष राजपूत 

Vivek Jain

सौरभ और श्वेता गुप्ता लोगों को कर रहे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक

jantanow

इंसानियत का जीता जागता उदाहरण हैं डेरा सच्चा सौदा आश्रम

Vivek Jain

Baghpat News : यूपीटीएसयू की स्टेट टीम ने किया बागपत सीएचसी का औचक निरीक्षण

jantanow

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सविता अरोड़ा ने विभिन्न माध्यमों से डाला योग की महत्ता पर प्रकाश

jantanow

Leave a Comment