Janta Now
108 एंबुलेंस
बस्तीHealth-Fitnessउत्तर प्रदेशदेशराज्यसरकारी योजना

नि:शुल्क 108 एंबुलेंस सेवा बन रही मरीजों के लिए वरदान

रिपोर्ट ,दिलीप कुमार

बस्ती – जीवनदायनी कहीं जाने वाली नि:शुल्क 108 एम्बुलेंस ने फिर से साबित कर दिया कि वह आम जनमानस के लिए कितनी लाभदायक है। बीते दिन ग्राम हलुआ ब्लॉक गौर के रहने वाले आनंद कुमार उम्र 45 वर्ष की तबीयत काफी खराब हो गई थी। जिन्हे साँस लेने मे काफी दिक्कत हो रही थी। हालत खराब देखकर उनकी पत्नी रूपा जी ने तत्काल डायल 108 एंबुलेंस को फोन किया। कुछ समय में एंबुलेंस उनके घर पहुॅच गयी। EMT मनोज कुमार तत्काल एंबुलेंस में शिफ्ट किया और हालत गंभीर देख, तत्काल एंबुलेंस मे उपस्थित उपकरण से उसकी जांच की, उसके बाद 108 की ई.आर.सी.पी.पर उपलब्ध डॉक्टर की सहायता ली। डॉक्टर द्वारा ऑक्सीजन और कुछ दवाइयां का सुझाव दिया गया। जिसके द्वारा उसका प्राथमिक उपचार करते हुए, सामुदायिक स्वास्थ केंद्र गौर ले गये।

ई.म.टी. के प्राथमिक उपचार द्वारा बची मरीज की जान

जहां हालत गंभीर देखते हुए डॉक्टर ने उन्हे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। उसी 108 की एंबुलेंस से मरीज को जिला अस्पताल पहुँचाया गया। यह देखकर लाभार्थी (मरीज की पत्नी रूपा जी ने) बताया। “मेरे पति डायलिसिस के पेशेंट हैं उनके अचानक सांस फूलने लगी थी तो हमने 108 पर फोन करके एंबुलेंस बुलाई थी एंबुलेंस गौर अस्पताल लेकर के गई थी। वहां डॉक्टरों ने इनको जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया था तो वहां पर एंबुलेंस नंबर UP32BG8642 पर ईएमटी मनोज कुमार जी आए थे । जो हमारे मरीज को अच्छे से ऑक्सीजन देकर के ट्रीटमेंट करते हुए जिला अस्पताल ले गए थे । मैं एम्बुलेंस सर्विस से बहुत संतुष्ट हूं और सरकार को धन्यवाद देती हूं।”

यह देखते हुए प्रोग्राम मैनेजर राजन विश्वकर्मा 108 एंबुलेंस सेवा बस्ती ने बताया कि दोनों एंबुलेंस कर्मियों की तत्परता और सूझबूझ को जिला स्तर पर प्रोत्साहित करते हुए,पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है। भविष्य में भी आम जनमानस के लिए हम इसी प्रकार की सेवा देने के लिए सदैव तत्पर रहेंगे।

Related posts

सम्मेद शिखर के लिए जैन समाज एकजुट हो : अखिलेश जैन

jantanow

गढ़मिरकपुर व मण्ड़ौरी गांव के शिविर में हो रही कावड़ियों की खूब सेवा

jantanow

सभी जोनल एवं सेक्टर मजिस्टेट अपने दायित्वों का निर्वहन करें – जिलाधिकारी

jantanow

टूंडला : मोहम्दाबाद का जमीन विवाद सुर्खियों में , सरकारी जमीन पर बन चुके हैं कई भवन

Bhupendra Singh Kushwaha

13 जुलाई को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन जनपद न्यायालय परिसर में होगा

आगरा : मुस्लिम युवक में अपना नाम बदलकर हिंदू नाबालिक लड़की से तीन साल तक किया दुष्कर्म…

jantanow

Leave a Comment