Janta Now
महुआ का पेड़
बस्तीउत्तर प्रदेश

बंजर भूमि पर चोरी से महुआ का पेड़ काटने पर बस्ती: ग्राम प्रधान के खिलाफ वन विभाग ने की कार्रवाई

रिपोर्ट,दिलीप कुमार

कुदरहा ( बस्ती ) – कप्तानगंज वन रेंज के अंतर्गत विकासखण्ड कुदरहा के ग्राम पंचायत कोप में बंजर भूमि चोरी से महुआ का पेड़ काटने के मामले में ग्राम प्रधान जानकी देवी के खिलाफ वन विभाग ने कार्रवाई की है ।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत कोप में गाटा संख्या -172 नवीन परती के नाम से दर्ज है जिसमें महुआ के पुराने पेड़ है । ग्राम प्रधान जानकी देवी ने बिना किसी जिम्मेदार अधिकारियों को सूचना दिए / बिना परमिट के चोरी से महुआ के पेड़ की कटान करवा रही थी । गाटा संख्या – 172 नवीन परती भूमि पर लगे महुआ के पेड़ की काटन को देखकर ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दिया था । ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने महुआ की कटी लकड़ी को कब्जे में लेकर ग्राम प्रधान के खिलाफ कार्रवाई की है और ग्राम प्रधान से वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि महुआ के पेड़ की कटी लकड़ी को सुरक्षित रखा जाएं और ग्राम पंचायत में बैठक करके लकड़ी की नीलामी की प्रक्रिया पूर्ण करें । तथा लकड़ी की बिक्री की गयी धनराशि को सरकारी खाते में जमा का निर्देश दिया है ।महुआ का पेड़

आपको बता दे कि सरकारी भूमि पर लगे पेड़ को कटवाने के लिए पहले वन विभाग और एसडीएम को लिखित सूचना देना आवश्यक होता है । वन विभाग और एसडीएम को दिए गए लिखित सूचना के आधार पर वन विभाग पेड़ का मूल्यांकन करता है और मूल्यांकन की गई धनराशि को पेड़ काटने के बाद सरकारी खजाने में जमा करना आवश्यक होता है । इस संबंध में वन सुरक्षा प्रभारी / उड़ाका दल की टीम ने बताया कि ग्राम पंचायत कोप में एक पेड़ महुआ की बिना परमिट के कटान चल रही थी जो बंजर भूमि थी ग्रामीणों की सूचना पर पहुंच कर ग्राम प्रधान जानकी देवी के खिलाफ कार्रवाई की गई है और सरकारी शासनादेश के अनुसार समस्त कार्रवाई पूरा करके लकड़ी की बिक्री की गई धनराशि को सरकारी खाते में जमा करने का निर्देश दिया गया है एवं नियमानुसार अग्रिम कार्रवाई की जा रही है ।

Related posts

जिले में 73 लेखपालों को वितरित किया गया नियुक्ति पत्र

कोणार्क विद्यापीठ में दीपावली पर हुई कई प्रतियोगिताएं

Bhupendra Singh Kushwaha

आगरा : दीवाली के दिन हैवानों ने आगरा को किया शर्मसार

Bhupendra Singh Kushwaha

Agra: चोरी के शक मे युवक को मिली खौफनाक सजा 

Bhupendra Singh Kushwaha

Innovation: एक क्लिक में शैक्षिक अवसरों की जानकारी देती है अमन की वेबसाइट, शून्य निवेश में किया शुरू…

Vedansh (Baghpat)

सपा कार्यकर्ताओ ने मनाई लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती

Bhupendra Singh Kushwaha

Leave a Comment