Janta Now
Basti-news-today
बस्तीउत्तर प्रदेश

मनरेगा मजदूर हटाओ, जेसीबी मशीन से मनरेगा कार्य कराओं – सचिव दुर्गा प्रसाद

दिलीप कुमार

बस्ती ( हर्रैया ) – मनरेगा मजदूर हटाओ , जेसीबी मशीन से मनरेगा कार्य कराओं की नीति पर ग्राम प्रधान हरि ओम एवं सचिव दुर्गा प्रसाद ग्राम पंचायत पीत पुर ( अशोक पुर ) में मनरेगा कार्य कराया जा रहा हैं । सचिव दुर्गा प्रसाद ऐसे सचिव है जो अपने अधीनस्थ तैनात ग्राम पंचायतों में बहुत कम आते जाते हैं । ग्राम पंचायत पीत पुर (अशोक पुर ) के पंचायत भवन की स्थिति बहुत दयनीय हो गई है । पंचायत भवन में अभी तक गेट नही लगा है । पंचायत भवन की खिड़की दरवाजा टूटा है फर्श उजड़ा हुआ है गन्दगी का अम्बार लगा हुआ है । पंचायत भवन में स्थिति शौचालय कूड़ा में तब्दील हो रहा है । पंचायत भवन में कम्प्यूटर उपकरण समेत अन्य कोई सामाग्री नही है ।

सचिव दुर्गा की लापरवाही से पंचायत भवन अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है । सरकारी शासनादेश के अनुसार प्रतिदिन पंचायत भवन पर पंचायत सहायक को बैठना अनिवार्य है और रोस्टर के हिसाब से सचिव को भी पंचायत भवन पर बैठना अनिवार्य है । मीडिया टीम ने ग्राम पंचायत पीति पुर ( अशोक पुर ) का धरातलीय पड़ताल किया तो पता चला कि तालाब सफाई / खुदाई कार्य पहले जेसीबी मशीन से हुआ था अभी तक जेसीबी मशीन के द्वारा की गई खुदाई के चिन्ह पड़े हुए हैं ।

आनलाइन जारी मस्टर रोल पर फर्जी 175 मनरेगा मजदूरों की हाजिरी प्रतिदिन लग रही है । दोनों तालाब खुदाई / सफाई कार्य पर एक भी मनरेगा मजदूर कार्य नही कर रहे हैं मात्र कागज तक तालाब खुदाई / सफाई कार्य सीमिट रहा है । ग्राम प्रधान हरिओम , रोजगार सेवक / महिला मेट , सचिव दुर्गा प्रसाद और तकनीकी सहायक रोहित शुक्ला मनरेगा मजदूरों के पेट पर लात मार रहे है यदि ऐसे ही ग्राम पंचायत में जेसीबी मशीन का प्रयोग होता रहा तो मनरेगा मजदूर भूखा मरेंगे और ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी बढ़ेगी लेकिन इसकी चिन्ता ग्राम प्रधान , सचिव , रोजगार सेवक / महिला मेट एवं तकनीकी सहायक को नही है इन लोगों को मात्र अपने कमीशन / हिस्से की चिन्ता है ।

इस सम्बंध में ग्राम प्रधान हरिओम एवं सचिव दुर्गा प्रसाद ने कहा कि मीडिया टीम को जो धरातलीय पड़ताल में मिला हो वह खबर प्रमुखता से प्रकाशित कर सकते हैं हमे इसकी कोई चिंता नहीं है हम अपने हिसाब से ग्राम पंचायत में विकास कार्य कराते हैं सचिव दुर्गा ने यह भी बताया कि हम ग्राम पंचायत में चल रहे मनरेगा कार्यों की जांच नही करते है हमारे पास अनेक ग्राम पंचायतों का चार्ज है । उक्त प्रकरण में तकनीकी सहायक रोहित शुक्ला ने कहा कि तकनीकी सहायक हम ही हैं लेकिन कार्य कोई दूसरा देखता है ।

Related posts

निजी नलकूप उपभोक्ता कृषको को मुफ्त विद्युत आपूर्ति दिये जाने का शुभारम्भ मुख्यमंत्री ने किया

jantanow

विधायक सहेन्द्र सिंह रमाला के पिता की पुण्यतिथि पर उमड़ा जन सैलाब

jantanow

UNFCCC YOUNGO के सदस्य बने अमन, पृथ्वी शिखर सम्मेलन के चर्चा बिंदुओं पर देंगे राय।

Vedansh (Baghpat)

उच्च अधिकारियों से रोजगार सेवक मिथिलेश को अपना अधिकार मांगना पड़ रहा भारी

RamNaresh

Railway news : कोहरे का कहर घंटो लेट चल रही ट्रेनें, यात्री परेशान, यहां देखें पूरी खबर

Sachin Singh Chauhan

साई धाम में छात्राओं को निशुल्क सेनेटरी नैपकिन वितरित किए

jantanow

Leave a Comment